Yoga Tips: कामकाजी महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी कई परेशानियां

c9b833643aa6260cacc0275739e1733b

सूजन और लाल पलकें कई कारकों के कारण हो सकती हैं, जैसे एलर्जी, संक्रमण, या मेकअप या कॉन्टैक्ट लेंस से जलन। यहां कुछ घरेलू उपचार और सुझाव दिए गए हैं जो इन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं:

  1. कोल्ड कंप्रेस: ​​अपनी आंखों पर कोल्ड कंप्रेस लगाने से सूजन और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। आप इस उद्देश्य के लिए एक साफ, नम वॉशक्लॉथ या रेफ्रिजरेटेड आई मास्क का उपयोग कर सकते हैं।
  2. खीरे के टुकड़े: ठंडे खीरे के टुकड़े को अपनी पलकों पर रखने से भी सूजन कम करने और जलन कम करने में मदद मिल सकती है।
  3. टी बैग्स: इस्तेमाल किए गए टी बैग्स (जिन्हें ठंडा किया गया है) भी सूजन और लालिमा को कम करने में मदद कर सकते हैं। बस कुछ मिनट के लिए टी बैग्स को अपनी आंखों पर रखें।
  4. अपनी आँखों को रगड़ने से बचें: अपनी आँखों को रगड़ने से उनमें और जलन हो सकती है और सूजन और लालिमा और भी बदतर हो सकती है। अगर आपको अपनी आंखों को छूना है, तो सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं और जोर से रगड़ने से बचें।
  5. मेकअप और कॉन्टैक्ट लेंस से बचें: अगर आपकी पलकें सूजी हुई और लाल हैं, तो बेहतर होगा कि लक्षण कम होने तक मेकअप या कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल न करें। ये आंखों को और परेशान कर सकते हैं और समस्या को और भी खराब कर सकते हैं।
  6. अच्छी स्वच्छता बनाए रखें: अपनी पलकों को साफ रखना सुनिश्चित करें और दूसरों के साथ तौलिये, वॉशक्लॉथ या आंखों के मेकअप को साझा करने से बचें।

यदि आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से चिकित्सा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। वे आपके लक्षणों को कम करने में मदद के लिए अतिरिक्त उपचार या दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं।

Leave a Comment