शान के साथ होगा स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन: डीएम

11dl m 542 11082023 1

किशनगंज,11 अगस्त (हि.स.)। जिलाधिकारी श्रीकांत शास्त्री की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस, 2023 (15 अगस्त) के आयोजन की तैयारी के लिए समाहरणालय सभाकक्ष में शुक्रवार को समीक्षा बैठक आयोजित किया गया, जिसमें सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी, गणमान्य स्थानीय जन प्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, विद्यालय के प्राचार्य, प्रबुद्ध जन सम्मिलित हुए।

बैठक में मुख्य रूप से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह शहीद अशफाकउल्लाह खां स्टेडियम, खगड़ा में आयोजित करने की तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक में वरीय उप समाहर्त्ता, रंजीत कुमार ने बताया कि पूर्व में निर्गत पत्रों का अनुपालन कर समारोह आयोजन हेतु मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग, बिहार सरकार द्वारा दिशा-निर्देश प्राप्त हुए हैं।

इस वर्ष समारोह में आम जनता, वरिष्ठ नागरिकों, स्वतंत्रता सेनानियों को आमंत्रित किया जाएगा। मंत्री, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग सह प्रभारी मंत्री के द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला में आगमन की सहमति प्राप्त है। तदनुसार झंडोतोल्लन मंत्री के द्वारा किया जाएगा। संयुक्त परेड एवं पूर्वाभ्यास-परेड का नियमित रिहर्सल प्रातः 7 बजे से 9 बजे तक हो रहा है। एक 13 अगस्त तक चलेगा।

डीएम ने संबंधित पदाधिकारियों समेत सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि रिहर्सल के दौरान पेयजल, चिकित्सा दल तथा अन्य सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित रहनी चाहिए। बैठक में डीएम के द्वारा पिछली बैठक में दिए गए निर्देश का अनुपालन की समीक्षा की गई। मुख्य रूप से राष्ट्रीय ध्वज की सलामी के लिए डीएपी और गृह रक्षा वाहिनी की प्लाटून का पूर्वाभ्यास, विभिन्न समारोह स्थलों पर झंडोत्तोलन के अवसर पर राष्ट्रीय गान की व्यवस्था, मुख्य समारोह स्थल पर मंच का निर्माण, दर्शक दीर्घाओं का निर्माण, बैरीकेडिंग की व्यवस्था, स्टेडियम की रंगाई कार्य आदि की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिया गया।

डीएम ने आईटी मैनेजर और डीआईओ को निर्देश दिया कि कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला प्रशासन के सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर) पर कराया जाए। डीएम ने कहा कि 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का भव्य आयोजन होगा। निर्धारित मानकों के अनुसार इसकी तैयारी तीव्र गति से चल रही है।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह एक फिक्स्ड टाईम-फिक्स्ड वेन्यु समारोह है। अधिकारीगण निर्धारित मापदंडों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मौसम में परिवर्तन यथा आधी-तूफान एवं बरसात को ध्यान में रखकर सभी तैयारी सुनिश्चित की जा रही है। नियमित पूर्वाभ्यास एवं ब्रीफिंग किया जा रहा है।

अतिथियों को आमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है। सभी कार्यक्रमों की सुदृढ़ एवं त्रुटिरहित तैयारी सुनिश्चित करने के लिए विभागीय पदाधिकारियों को अपने-अपने टीम को अनवरत क्रियाशील रखने का निर्देश दिया गया है। सभी पदाधिकारी आपस में सार्थक समन्वय करते हुए तत्परता के साथ निर्धारित के अंदर कार्यों को सम्पन्न करेंगे। 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह का पूर्वाभ्यास प्रातः काल में किया जाएगा।

डीएम श्रीकांत शास्त्री ने बैठक में कहा कि गुड समेरिटन, डा. रफत हुसैन मेमोरियल अवार्ड और अन्य अवार्ड से उत्कृष्ट कर्मी को सम्मानित करने हेतु तैयारी ससमय पूर्ण कर लें। समारोह स्थल पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त करने हेतु एसडीएम, किशनगंज को निर्देश दिया। समारोह स्थल सहित संपूर्ण शहर के मुख्य सड़कों एवं गलियों की सफाई सुनिश्चित कराने का दायित्व कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद किशनगंज को दिया गया है। मुख्य झंडोत्तोलन स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज को त्रुटिरहित बांधने का कार्य, यातायात व्यवस्था और विधि व्यवस्था संधारण हेतु तैयारियों से पुलिस उपाधीक्षक ने अवगत करवाया।

महादलित टोलों में झंडोत्तोलन के वक्त सारी व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया गया और उस टोला के बुजुर्ग सदस्य से ही झंडोतोल्लन करवाने तथा सरकारी योजनाओं की जानकारी देने का निर्देश दिया। अतिथियों को आमंत्रित करने के लिए आमंत्रण पत्र तैयार करने का निर्देश नजारत उप समाहर्त्ता एवम आईटी मैनेजर को दिया गया। बैठक में डीएम ने कहा कि उत्कृष्ट भीड़ प्रबंधन, सुदृढ़ विधि-व्यवस्था संधारण तथा सुचारू यातायात प्रबंधन सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। सभी पदाधिकारी इसके लिए सजग, तत्पर तथा प्रतिबद्ध रहें। डीएम श्रीकांत शास्त्री ने स्थानीय निवासियों से स्वतंत्रता दिवस समारोह में पूरे उत्साह से भाग लेने का आह्वान किया। पुनः डीएम द्वारा बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को धन्यवाद देते हुए पूरे हर्षोल्लास एवं उत्साह के साथ स्वतंत्रता समारोह के आयोजन का निर्देश दिया गया।

Leave a Comment