ईद-उल-फितर 2023: भारत में कब मनाई जाएगी ईद? जानिए इस पर्व का महत्व और इतिहास

21 04 2023 21 04 2023 eid ul fit

नई दिल्ली : रमजान के पवित्र महीने के अंत में ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता है, जिसे दुनिया भर के मुस्लिम समुदाय के लोग बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। ईद-उल-फितर, जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है, रमजान के अंत का प्रतीक है।

मुस्लिम समुदाय रमजान के पूरे महीने उपवास रखता है और अल्लाह की इबादत में शामिल होता है, जिसके बाद 29 या 30 दिन बाद ईद का जश्न शुरू होता है। इस अवसर पर लोग नए कपड़े पहनते हैं, विशेष व्यंजन पकाते हैं और अपने प्रियजनों के साथ इस दिन को और खास बनाते हैं।

त्योहार शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है – वह महीना जो हिजरी कैलेंडर में रमजान के बाद आता है। इस्लामी कैलेंडर चंद्रमा पर आधारित है, इसलिए प्रत्येक वर्ष की तिथि भी चंद्रमा के अनुसार बदलती रहती है।

ईद-उल-फितर शव्वाल के महीने की शुरुआत में पड़ता है, इसलिए इसे अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता है। इस्लामिक कैलेंडर में हर महीने में 29 या 30 दिन होते हैं। ईद-उल-फितर के बाद मुस्लिम समुदाय भी ईद-उल-जुहा मनाता है।

ईद-उल-फितर कब है?

इस साल सऊदी अरब में ईद-उल-फितर का त्योहार 21 अप्रैल को मनाया जा रहा है यानी देश में यह 22 अप्रैल को मनाया जाएगा.

ईद-उल-फितर का इतिहास और महत्व

624 ईस्वी में बद्र की लड़ाई के बाद पैगंबर मुहम्मद द्वारा पहली ईद-उल-फितर मनाई गई थी। ईद-उल-फितर के मौके पर पूरा महीना अल्लाह की इबादत, रोजे और कुरान की तिलावत करने में बीत जाता है, जिसके बाद से मजदूरी मिलने के दिन को ईद कहा जाता है।

ईद-उल-फितर का जश्न

रमजान खत्म होने की खुशी के अलावा, ईद पर मुसलमान पूरे महीने उपवास करने की ताकत देने के लिए अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं। ईद का मुस्लिम त्योहार वास्तव में भाईचारे का त्योहार है। सभी इस दिन को एक साथ मनाते हैं और भगवान से सुख, शांति और आशीर्वाद की प्रार्थना करते हैं।

Leave a Comment