Summer Tips : त्वचा ही नहीं बालों के लिए भी बेहद हानिकारक हैं सूरज की किरणें, देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

20 04 2023 2112412 9220715 14

 नई दिल्ली: गर्मी शुरू हो चुकी है और हर गुजरते दिन के साथ पारा आसमान छू रहा है। वैसे तो सूर्य की हानिकारक किरणें सभी मौसमों में नुकसान पहुंचाती हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में इसकी गंभीरता कुछ बढ़ जाती है। इस बीच, बालों की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि त्वचा की सुरक्षा करना।

अगर बाल लंबे समय तक सूरज की किरणों के संपर्क में रहते हैं, तो इसकी बाहरी परत, जिसे क्यूटिकल कहा जाता है, क्षतिग्रस्त होने लगती है। यह बालों के शाफ्ट को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, यह बालों की विभिन्न समस्याओं को जन्म दे सकता है जैसे बालों का समय से पहले सफेद होना, समय से पहले टूटना, झुर्रियां, उलझना और रूखा दिखना। इससे बचने के लिए बालों की देखभाल करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में।

बालों को धूप से बचाने के टिप्स

1. बालों को कंडीशन करें

बालों को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सिर्फ लीव-इन कंडीशनर और सीरम का इस्तेमाल ही काफी नहीं है। प्रदूषण, धूल, हेयर स्टाइलिंग उपकरण बालों के शाफ्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे यह सुस्त, बेजान हो सकता है। इसलिए बालों की देखभाल के लिए नियमित रूप से डीप कंडीशनिंग करें, जो नमी बनाए रखने और हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है।

 

2. शैंपू का कम इस्तेमाल करें

अगर आपको रोजाना शैंपू करने की आदत है तो इस आदत को बदल लें। गर्मी की गर्मी ने बालों के प्राकृतिक तेलों को पहले ही खत्म कर दिया है। ऐसे में नियमित रूप से शैंपू करने से बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है, जिससे रूखेपन, उलझने और उलझने की समस्या हो सकती है।

3. बालों के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

चिलचिलाती गर्मी में बाहर निकलने से पहले त्वचा को जितनी सनस्क्रीन की जरूरत होती है, उतनी ही स्कैल्प को भी होती है। अपने बालों में कंघी करने के बाद, बाहर जाने से पहले अपने स्कैल्प पर सनस्क्रीन लगाएं। यह खोपड़ी और बालों को यूवी विकिरण के सीधे प्रभाव से बचाएगा।

4. बालों की सुरक्षा का सामान्य तरीका

गर्मियों में बालों की सुरक्षा का सबसे आम तरीका है इसे ढक कर रखना। धूप में निकलते समय छाते का प्रयोग करें या उन्हें टोपी और दुपट्टे से ढक लें। दुपट्टे को स्टाइल करके और इसे स्टाइलिश और ठाठ बनाकर भी ऐसा ही किया जा सकता है।

5. डाइट में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करें

सूरज की हानिकारक किरणें बालों को ऑक्सीडेटिव नुकसान पहुंचाती हैं और इसके प्रभाव को उलटने के लिए डाइट में खूब सारे ताजे फल और सब्जियां शामिल करना जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर फलों और सब्जियों को शामिल करें।

6. बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाएं

बालों की देखभाल के लिए लीव-इन कंडीशनर या हेयर सीरम का इस्तेमाल करें, जो बालों पर एक पतली परत बनाता है। यह बालों को हानिकारक यूवी विकिरण के प्रभाव से बचा सकता है।

7. ब्लीच का प्रयोग न करें

सूरज की तेज किरणें बालों के लिए ब्लीच का काम करती हैं, जिससे ये और ज्यादा रूखे हो जाते हैं। सूरज की किरणें बालों में मेलेनिन का काम करती हैं और बालों से रंग छीन लेती हैं। इसके अलावा हानिकारक किरणें बालों में मौजूद केराटिन नामक प्रोटीन को भी नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए गर्मियों में बालों को रंगने से बचने की सलाह दी जाती है ताकि आगे किसी तरह के नुकसान से बचा जा सके।

Leave a Comment