Bitter Gourd Side Effects: इन लोगों के लिए जहर जैसा है करेला, भूल जाएं तो भी न खाएं

18 04 2023 18 04 2023 karela 921

Bitter Gourd Side Effects: हरी सब्जियां हमेशा ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. यही वजह है कि विशेषज्ञ हमेशा अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करने की सलाह देते हैं। करेला उन सब्जियों में से एक है, जो स्वाद में कड़वा होते हुए भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। हालांकि, कई लोग करेले के स्वाद की वजह से इसे खाने से बचते हैं।

इसके साथ ही कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसके फायदों की वजह से इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुणों से भरपूर करेला कई बार आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है. कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनके लिए करेला किसी जहर से कम नहीं होता. आइए जानते हैं किन लोगों के लिए और किन समस्याओं में करेले का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है।

लो शुगर लेवल में परहेज करें

अगर आप डायबिटिक हैं तो करेला आपके लिए बहुत फायदेमंद है। दरअसल करेला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में काफी मददगार होता है. लेकिन अगर आपको लो शुगर लेवल की समस्या है तो भूलकर भी करेले का सेवन न करें। इसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। साथ ही डायबिटीज में इसके अधिक सेवन से हेमोलिटिक एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है।

प्रेगनेंसी में करेले का सेवन ना करें

अगर आप गर्भवती हैं तो करेला आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल करेले में मौजूद मेमोर्चारिन तत्व गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि गर्भावस्था के दौरान करेले का कम से कम सेवन करें।

लीवर के लिए हानिकारक

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यही वजह है कि विशेषज्ञ इसका खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना करेले या इसके जूस का सेवन कर रहे हैं तो यह लिवर की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, करेले में मौजूद लेक्टिन लिवर में प्रोटीन की गति को रोकता है, जिससे लिवर की बीमारी हो सकती है।

दस्त

करेले के फायदों की वजह से कई लोग इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है। दरअसल ज्यादा मात्रा में करेला खाने से डायरिया और उल्टी की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए इसे रोजाना खाने से बचना चाहिए।

पेटदर्द

अगर आप रोजाना करेले का सेवन करते हैं तो आपको पेट दर्द हो सकता है। इतना ही नहीं, करेले का अधिक मात्रा में सेवन करने से कई लोगों को बुखार या सिरदर्द भी हो जाता है। रोजाना करेले का सेवन हानिकारक हो सकता है, खासकर किडनी की सेहत के लिए।

Leave a Comment