हेमकुंड साहिब यात्रा 20 मई से होगी शुरू, डीएम और एसपी ने तैयारियों का किया निरीक्षण

HEMKUND SAHIB UTTARAKHAND

20 मई हेमकुंड साहिब यात्रा होने जा रही है। प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। डीएम और एसपी ने यात्रा के लिए तैयारियों का निरीक्षण किया। जिसके बाद अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

20 मई से शुरू होगी हेमकुंड साहिब यात्रा

प्रदेश में हेमकुंड साहिब यात्रा 20 मई से शुरू होने जा रही है। प्रशासन द्वारा इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चमोली के डीएम ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से पूरे यात्रा मार्ग का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने कई कमियां पाई। जिसके बाद संबंधित अधिकारियों को यात्रा से पहले सभी व्यवस्थाएं सुचारू करने के निर्देश दिए गए हैं। 

18 किलोमीटर पैदल यात्रा मार्ग का डीएम ने किया निरीक्षण

जिलाधिकारी हिमांशु खुराना और पुलिस अधीक्षक प्रमेंद्र डोबाल एसडीआरएफ की टीम के साथ तीर्थयात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए पहुंचे। हेमकुंड साहिब के 18 किलोमीटर पैदल यात्रा मार्ग का डीएम ने स्थलीय निरीक्षण किया।

डीएम ने यात्रा मार्ग पर रेलिंग, एप्रोच मार्ग, पुल, घोड़ा पड़ाव, रेन शेल्टर, यात्री शेड, पार्किंग, मोड़ सुधारीकरण, रेस्क्यू हेलिपेड सहित बिजली, पानी, शौचालय, स्वास्थ्य, सफाई से संबंधित यात्रा से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

घोड़े-खच्चरों के लिए उपयुक्त व्यवस्थाओं के लिए दिए निर्देश

डीएम ने निरीक्षण के बाद यात्रा मार्ग पर जगह-जगह किलोमीटर, हेक्टोमीटर स्टोन और साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही डीएम ने यात्रा मार्ग पर घोड़े-खच्चरों के लिए गरम पानी की व्यवस्था की जाने के निर्देश दिए। पुलिस विभाग को भी यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिए गए।