फ्रॉड अलर्ट: ‘पैनकार्ड’ कर सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली, मैसेज आए तो हो जाएं सावधान!

566210-pan-card-fraud-alert

Fraud Alert: मार्च का महीना आते ही इनकम टैक्स रिटर्न, पैन कार्ड यानी आर्थिक मामलों की चर्चा शुरू हो जाती है. लोगों के इसी फ्रॉड को ध्यान में रखकर कई साइबर अपराधी (साइबर क्राइम) ठगी करने की फिराक में बैठे हैं. इस बीच मोबाइल पर कॉल और मैसेज कर लोगों को ठगा जा रहा है। मौजूदा समय में साइबर चोर इसी तरह से ठगी कर रहे हैं और अगर आप सावधान नहीं रहे तो आप भी शिकार बन सकते हैं। 

साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए पैन कार्ड की मदद ले रहे हैं। यह आपका पैन कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं होने की बात कहकर धोखाधड़ी है। इस मैसेज में कहा गया है कि अगर आपने पैन कार्ड और बैंक अकाउंट को लिंक नहीं किया तो अकाउंट बंद कर दिया जाएगा. इसके बाद ऐप के जरिए लाखों रुपए की ठगी की जाती है। 

मुंबई में एक हफ्ते में पैन कार्ड फ्रॉड के दो दर्जन से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। इसलिए पुलिस ने लोगों को साइबर चोरों से सावधान रहने की सलाह दी है। 

 

गोरेगांव में बुजुर्ग से ठगी

गोरेगांव पूर्व के ओबेरॉय वुड्स में रहने वाले 78 वर्षीय बुजुर्ग के मोबाइल पर मैसेज आया। इस मैसेज में लिखा था कि आपका पैन कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होने की वजह से आपकी नेट बैंकिंग ब्लॉक की जा रही है. इस मैसेज के साथ एक लिंक भी भेजा गया था। मैसेज में कहा गया है कि आप इस लिंक पर जाकर अपने पैन कार्ड और बैंक खाते की जानकारी घर बैठे अपडेट कर सकते हैं। 

यह नहीं पता था कि यह एक फर्जी संदेश था, बूढ़ा व्यक्ति लिंक पर गया और अपने तीन बैंक खातों को अपने पैन कार्ड से जोड़ना शुरू कर दिया। वृद्ध द्वारा पहले खाते की जानकारी भरने के बाद 99 हजार 998 रुपए निकाले गए। इस बीच, पैन कार्ड को अन्य दो खातों से जोड़ने के दौरान 3 लाख रुपये और निकाले गए। इस संबंध में आरे थाने में मामला दर्ज किया गया है।

 

मोबाइल पर कौन सा मैसेज आता है? 

प्रिय ग्राहक, आपका बैंक खाता नंबर शीघ्र ही बंद कर दिया जाएगा। पैन कार्ड आपके खाते से जुड़ा नहीं है। खाता बंद होने से बचने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें और घर बैठे अपडेट करें।

पैन कार्ड धोखाधड़ी की घटनाएं

– चेंबूर के एक 62 वर्षीय व्यक्ति के खाते से एक लाख ट्रांसफर किए गए।

– चूनाभट्टी : पैन कार्ड के लिए लिंक भेजकर 66 हजार निकाले गए।

– वनराय : खाता बंद होने के डर से निकाले 84 हजार रुपये.

– मलाड : एचडीएफसी बैंक से लिंक होने का झांसा देकर 99 हजार रुपये की ठगी।

– ट्रॉम्बे : पैन कार्ड अपडेट कराने के बहाने 99 हजार 999 रुपये की रंगदारी मांगी।

– कफ परेड : 28 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए।

– चेंबूर : बैंक से बोल रहे होने की बात कहकर अपडेट के नाम पर 99 हजार 950 रुपए निकाल लिए गए।

– विक्रोली : फर्जी लिंक भेजकर 99 हजार की ठगी।

– घाटकोपर : एक युवक के पास एक लाख के लिए पैन कार्ड अपडेट का मैसेज गिर गया.

– अंधेरी : चालकी ने बैंक खाते से ओटीपी लेकर एक लाख रुपये निकाल लिये.

Source

Leave a Comment