Weight Gain: उम्र के साथ महिलाओं का वजन अचानक बढ़ जाता है, जानिए क्या हैं तेजी से वजन बढ़ने के कारण

28 03 2023 28 03 2023 weight gai

वजन बढ़ना: आजकल अस्वस्थ जीवनशैली और खान-पान के प्रति बढ़ती लापरवाही के कारण बहुत से लोग वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. खासकर लड़कियों में वजन बढ़ने की समस्या बहुत आम है। ज्यादातर महिलाएं उम्र बढ़ने के साथ मोटी हो जाती हैं। वजन बढ़ने से कई महिलाएं अक्सर परेशान रहती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं का वजन इतनी तेजी से क्यों बढ़ता है? अगर नहीं तो आइए जानते हैं महिलाओं में वजन बढ़ने के लिए जिम्मेदार कुछ मुख्य कारकों के बारे में-

रोग का संकेत

अगर आपका वजन अचानक से बढ़ने लगा है तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। पीसीओडी या पीसीओएस की समस्या अक्सर महिलाओं में वजन बढ़ने का कारण बन जाती है। इसके अलावा थायराइड, डिप्रेशन, चिंता या आंत से जुड़ी समस्याएं भी महिलाओं में वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं।

नींद की कमी

आजकल ज्यादातर महिलाएं कामकाजी हैं। ऐसे में घर, परिवार और काम की जिम्मेदारियों के चलते कई बार वे पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं. ऐसे में नींद पूरी न होने से वजन अचानक से बढ़ने लगता है। वास्तव में, नींद की कमी चीनी और वसा की लालसा को ट्रिगर कर सकती है और भूख हार्मोन बढ़ा सकती है।

लंबे समय तक बैठे रहना

आजकल ज्यादातर महिलाएं लगातार डेस्क जॉब कर रही हैं। ऐसे में उन्हें काम के सिलसिले में लगातार बैठना पड़ रहा है। इसके अलावा महिलाएं घर में बैठकर सब्जी काटते, टीवी आदि देखती हैं, जिससे शारीरिक गतिविधियां नकारात्मक होती हैं। ऐसे में ज्यादा देर तक बैठे रहने से वजन बढ़ने लगता है।

पानी की कमी

निर्जलीकरण भी वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। दरअसल, पानी की कमी से ब्लोटिंग हो जाती है, जिससे व्यक्ति थका हुआ महसूस करता है और हमेशा कुछ न कुछ खाने का मन करता है। ऐसे में ज्यादा खाने से वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा कम पानी पीने से रूखी त्वचा, मुंह सूखना और शरीर में इंफेक्शन जैसी समस्याएं भी होती हैं।

हार्मोनल परिवर्तन

शादी के बाद कई महिलाओं का वजन अचानक से बढ़ जाता है। दरअसल, अक्सर सेक्स करने के बाद शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे आपका वजन भी बढ़ सकता है।

अस्वीकरण: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएँ हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Leave a Comment