Morning Health Tips: दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से नहीं बल्कि इन 5 हेल्दी फूड्स से करें!

15 03 2023 15 03 2023 morning fo

 Morning Health Tips: जब सुबह की शुरुआत करने की बात आती है तो सबसे पहले लोगों की इच्छा चाय या कॉफी की होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि चाय या कॉफी नींद और आलस्य को दूर कर तुरंत ऊर्जा से भर देती है। ऐसा इनमें मौजूद कैफीन के कारण होता है। लेकिन, आपको यह भी पता होना चाहिए कि ज्यादा कैफीन आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक है।

इसलिए जरूरी है कि हम सुबह की नींद से छुटकारा पाने के लिए चाय या कॉफी की जगह कुछ हेल्दी खाएं। तो आइए आज जानते हैं कि सुबह खाली पेट खाने से चाय और कॉफी के अलावा और क्या-क्या फायदे होते हैं।

पिंड खजूर

आप सुबह सबसे पहले चाय या कॉफी की जगह खजूर खा सकते हैं। खजूर में शुगर की मात्रा अधिक होती है, इससे आपको दिन भर ऊर्जा मिलेगी। सुबह 4 से 5 खजूर खाने से आपके शरीर को जरूरी पोषण मिलेगा।

बादाम

बादाम प्रोटीन, फाइबर और मोनो-अनसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत हैं। इसमें विटामिन-बी भी होता है, जो भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। इसके अलावा बादाम मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है, जो मांसपेशियों की थकान को रोकता है। सुबह 4 से 5 बादाम खाने से आप दिन भर तरोताजा महसूस करेंगे।

संतरा

संतरा विटामिन-सी का उच्च स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें फास्फोरस, फाइबर और खनिज भी होते हैं। ये सभी तत्व शरीर को ऊर्जा देते हैं। आप दिन की शुरुआत कॉफी या चाय की जगह संतरे से कर सकते हैं।

नींबू और पुदीना पिएं

नींबू और पुदीने से बनी ड्रिंक आपकी सुबह को तरोताजा कर सकती है। नींबू हैप्पी हॉर्मोन्स के स्तर को बढ़ाता है, जिससे तनाव कम होता है। पानी आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। सुबह नींबू और पुदीना पीने से आपको ऊर्जा मिलती है।

भुना हुआ तिल

भुने हुए तिल खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं। अगर आप सुबह उठकर भुने हुए तिल खाते हैं तो इससे मांसपेशियों में दर्द और थकान की समस्या दूर हो जाएगी।

Leave a Comment