Upcoming cng cars in india :मार्किट में धमाल मचाने आ रही हैं Tata और Maruti की ये CNG कार, माइलेज में होगा धमाका!

CNG SUV in India: भारत में डीजल कारों को धीरे-धीरे बंद किया जा रहा है. इलेक्ट्रिक कारें अभी भी किफायती नहीं हैं. ऐसे में सीएनजी से लैस कारें किसी भी सेगमेंट में खरीदारों के लिए पसंदीदा विकल्प बन गए हैं. अप्रैल से लागू हो रहे BS6 स्टेप 2 नियमों के आने से और भी डीजल कारें समाप्त हो जाएंगी. हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. भारतीय बाजार में 3 सस्ती एसयूवी CNG ऑप्शन के साथ आने वाली हैं. आइए देखें इनकी लिस्ट

1. Maruti Fronx CNG
मारुति सुजुकी अप्रैल में फ्रोंक्स कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करेगी. इसे सीएनजी वर्जन भी मिल सकता है. Fronx CNG के 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होने की उम्मीद है जो पेट्रोल मोड में 90 hp और 113 Nm और CNG मोड में 77 hp और 98.5 Nm विकसित करता है. इसे सिर्फ पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जा सकता है. यह सीएनजी वर्जन में आने वाली चौथी नेक्सा कार बन जाएगी. कीमत की बात करें तो यह अपने पेट्रोल मॉडल से करीब 1 लाख रुपये महंगी हो सकती है.

2. Maruti Suzuki Brezza CNG:
मारुति ब्रेजा देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक बनी रही है. Maruti Suzuki की Brezza जल्द ही CNG अवतार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी. इसे 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था. यह 1.5-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल करेगी और केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगी. उम्मीद है कि इसे कई वेरिएंट में पेश किया जाएगा.

3. Tata Punch CNG:
Tata Punch CNG को पिछले महीने 2023 ऑटो एक्सपो में दिखा गया था. इसे 2023 में ही लॉन्च किया जाएगा. पंच सीएनजी में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जाएगा. सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी (Twin cylinder technology) दी गई है. इसमें 60 लीटर सीएनजी टैंक को दो भागों में विभाजित किया गया है. ऐसा कार में बूट स्पेस को बनाए रखने में के लिए किया गया है. कंपनी ने स्पेयर व्हील को बूट फ्लोर के नीचे लगाया है.

Leave a Comment