ये भैंसे अधिक दूध देने के लिए है देश में मशहूर, इन भैसों की कीमत के आगे Fortuner की कीमत भी है फीकी

maxresdefault 2023 05 13T161303.315

ये भैंसे अधिक दूध देने के लिए है देश में मशहूर, इन भैसों की कीमत के आगे Fortuner की कीमत भी है फीकी, सरस्वती, रेशमा और गंगा नाम की तीन भैंसें इनमें प्रमुख हैं. इन भैंसों के नाम अलग-अलग सालों में सबसे ज्यादा दूध देने का रिकॉर्ड भी है. इन भैंसों की कीमत सुन आप भी हैरान रह जाएंगे।


देश के पशुपालन सेक्टर में तेजी से ग्रोथ हुआ है. बड़े पैमाने पर लोगों ने उच्च नस्ल की गाय और भैंसों के पालन की शुरुआत की है. दूध देने की ज्यादा क्षमता के चलते भैंस पालन की लोकप्रियता भी किसानों के बीच बढ़ी है. भैंस पालन की शुरुआत करने के लिए किसानों को सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है।

देश में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैसो में सरस्वती, गंगा और रेशमा का नाम शामिल

देश में कुछ ऐसी भैंसें हैं जो अपने दूध उत्पादन क्षमता के चलते लोकप्रिय. सरस्वती, रेशमा और गंगा नाम की तीन भैंसें इनमें प्रमुख है. इन भैंसों के नाम अलग-अलग सालों में सबसे ज्यादा दूध देने का रिकॉर्ड भी है. खास बात ये है कि इन तीनों भैंस के मालिक हिसार के रहने वाले हैं. इसके अलावा इन भैंसों की कीमत सुन आप भी हैरान रह जाएंगे।

जानिए सरस्वती भैस की कीमत और उसकी दूध देने की क्षमता

हरियाणा के हिसार के लितानी के सुखबीर के पास सरस्वती नाम की भैंस है. ये भैंस भी मुर्रा नस्ल की है. सरस्वती अपने दूध उत्पादन क्षमता के चलते लोगों के बीच लोकप्रिय है. इस भैंस ने साल 2019 मे 33 किलोग्राम दूध देने का रिकार्ड बनाया था. सरस्वती भैंस काे दूध को निकालने के लिए दो लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है. इस भैंस की कीमत 51 लाख रुपये बताई जाती है।

यह भी पढ़े:- 1 रूपये के बदले मिलेंगे लाखो रूपये, बस सही तरीके से करना होगा ये काम, बन जाओगे धनवान

जानिए रेशमा भैस की कीमत और उसकी दूध देने की क्षमता

हिसार के बुडाकखेडा के नरेश की मुर्रा नस्ल की रेशमा भैंस ने साल 2022 में 33.8 लीटर दूध देकर एक नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. ये भैंस पूरे भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस है. रेशमा ने पहली बार जब बच्चे को जन्म दिया तो 19-20 लीटर दूध दिया था. दूसरी बार उसने 30 लीटर दूध दिया. जब तीसरी बार रेशमा मां बनी तो 33.8 लीटर दूध के साथ एक नया कीर्तिमान स्थापित किया. रेशमा के दूध को निकालने के लिए दो लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है.  इस भैंस की कीमत 45 लाख रुपये बताई जाती है।

यह भी पढ़े:- Lakshman Rekha: लक्ष्मण रेखा की लाइन को पार करते ही आखिर क्यों हो जाती चीटियों की मौत, जानिए इसके पीछे का रहस्य

जानिए गंगा भैस की कीमत और उसकी दूध देने की क्षमता

गंगा नाम की मुर्रा भैंस इन दिनों चर्चा में हैं. इस भैंस ने 1 दिन में 31 लीटर दूध देकर इस साल एक नया रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले भी ये भैंस कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा चुकी है. इस भैंस की कीमत 15 लाख रुपये की लग चुकी है. हरियाणा के हिसार जिले के रहने वाले किसान जयसिंह व उनकी पत्नी बीता इस भैंस के मालिक है. अब वह इसके जरिए नेशनल और इंटरनेशनल रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं. गंगा भैंस हर महीने 60 हजार रुपये का दूध देती है।

<p>The post ये भैंसे अधिक दूध देने के लिए है देश में मशहूर, इन भैसों की कीमत के आगे Fortuner की कीमत भी है फीकी first appeared on Gramin Media.</p>