फलो के राजा आम का सीजन चल रहा है पर आम लेते टाइम कोई ठग ना ले आपको, इस ट्रिक से पहचाने

92938284

फलो के राजा आम का सीजन चल रहा है पर आम लेते टाइम कोई ठग ना ले आपको, इस ट्रिक से पहचाने। फलों की बात जब आती है, तो आम को कौन भूल सकता है। फलों के राजा कहे जाने वाले आम को लोग काफी शौक के साथ खाना पसंद करते हैं। गर्मियों के सीजन में आपको आम की कई वैरायटी मिल जाएंगी। दशहरी, तोतापुरी, लंगड़ा, सफेदा व सिंदूरी कई तरह के आम आपको इस दौरान खाने को मिल जाएंगे। आम स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। हालांकि, बाजार में आम को खरीदते समय जो एक चीज हमें परेशान करती है। वह आम का खरीदे जाने के बाद उसका खट्टा निकलना। इसी कड़ी में आज हम आपको उन खास तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बाजार में बिक रहे मीठे और खट्टे आम की पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं.


छिलको के कलर से

image 711

यह भी पढ़े- क्यों टेढ़ा होता है केला? क्या है इसका इतिहास, इस रोचक सवाल का जवाब जानते है आप

आम को छूकर भी आप पहचान सकते है आप बाजार में बिक रहे मीठे और खट्टे आम की पहचान उसके छिलके से कर सकते हैं। अगर आम प्राकृतिक तौर पर पकाया गया है। ऐसे में उसके छिलके पर किसी भी प्रकार का दाग नहीं होगा। वहीं अगर आम को कैमिकल से पकाया गया है। ऐसे में उसके छिलके पर कई तरह के दाग धब्बे नजर आएंगे। 

हाथ से छूकर भी पहचान कर सकते है

आप आम को छूकर भी उसके खट्टे या मीठे होने के बारे में पता कर सकते हैं। अगर आम छूने में काफी टाइट लग रहे हैं। ऐसे में इस बात की बड़ी संभावना है कि आपके आम खट्टे हैं।अगर आम छूने में नरम महसूस हो रहे हैं। इस स्थिति में आम मीठा है। आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि नरम आम प्राकृतिक रूप से पके होते हैं। वहीं टाइट आम को कैमिकल या आप्रकृतिक ढंग से पकाया जाता है। 

image 712

यह भी पढ़े- पशुओ के इलाज के लिए फोन करते ही आएँगी एम्बुलेंस, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने हरी झंडी दिखा किया शुभारम्भ

खुश्बू से भी पहचान सकते है

आप आम को आम की खुसबू से सूंघकर भी खट्टे या मीठे आम के बारे में पता कर सकते हैं। मीठा आम अच्छी महक देता है। इसके अलावा पीले रंग के आम मीठे होते हैं। आपको बाजार से हमेशा गोल दिखने वाले आम को ही खरीदना चाहिए। 

<p>The post फलो के राजा आम का सीजन चल रहा है पर आम लेते टाइम कोई ठग ना ले आपको, इस ट्रिक से पहचाने first appeared on Gramin Media.</p>