बड़े काम आ सकते हैं प्याज और लहसुन के छिलके, फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, जाने फायदे

maxresdefault 2023 05 13T182846.644 1

Benefits of onion and garlic peels : बड़े काम आ सकते हैं प्याज और लहसुन के छिलके, फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, जाने फायदे। लहसुन और प्याज के छिलकों से मिलने वाले फायदों से लोग अक्सर अंजान ही रहते हैं. मगर आप यह गलती ना करें और समय रहते जान लें इनके सही इस्तेमाल का तरीका। दरअसल लोग अक्सर फलों और सब्जियों के छिलकों के फायदे में जानते हैं, लेकिन क्या आप प्याज और लहसुन के छिलकों के फायदे के बारे में जानते हैं?


जी हां, फलों और छिलकों की तरह प्याज और लहसुन का छिलका भी काफी लाभकारी हो सकता है. इससे स्वास्थ्य की परेशानियों को दूर किया जा सकता है. साथ ही स्किन के लिए भी यह हेल्दी होता है. इतना ही नहीं, प्याज और लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल आप खाद के तौर पर भी कर सकते हैं. आइये आपको बताते है प्याज और लहसुन के छिलको के लाभ।

Benefits of onion and garlic peels

Relieves Cramps

मांसपेशियों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए प्याज और लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए प्याज और लहसुन के छिलकों को पानी में डुबोकर कुछ मिनट के लिए रखें. इसके बाद इस पानी को पिएं। इस पानी को सोने से पहले चाय की तरह पिएं. 

यह भी पढ़े :- भारतीयों की पसंदीदा Mahindra Bolero को 4 लाख रूपये में ले आए घर, कम में मिलेगा पूरा मजा

It can also be used as Fertilizer

बड़े काम आ सकते हैं प्याज और लहसुन के छिलके, फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, जाने फायदे। प्याज और लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल खाद के रूप में भी किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज और लहसुन के छिलकों को कुछ समय तक जमा करके रखें.

Beneficial for the Skin

स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी लहसुन- प्याज के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए लहसुन और प्याज के छिलके से तैयार पानी को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके आलावा त्वचा पर होने वाली खुजलाहट को दूर करने में भी इन छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. प्याज या लहसुन के छिलको को पानी में डुबाकर रखें और फिर इसे स्किन पर लगाएं. 

यह भी पढ़े :- महंगे स्मार्टफोन को तगड़ा झटका देगा Samsung का धांसू स्मार्टफोन, पैसा वसूल फीचर्स और दमदार बैटरी के साथ जीतेंगा हसीनाओं का दिल

Benefits for Hair

बड़े काम आ सकते हैं प्याज और लहसुन के छिलके, फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल, जाने फायदे। प्याज के छिलकों के इस्तेमाल से आप बालों की चमक को बढ़ा सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज के छिलकों को पानी में उबाल लें. इसके बाद इस पानी से अपने बालों को धोएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी के आधार पर है। सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.