रिबूट और रीस्टार्ट सेटिंग्स एक दूसरे से कैसे भिन्न हैं, दोनों में क्या अंतर है?

10 04 2023 10 04 2023 reboot and

नई दिल्ली : जब किसी यूजर का स्मार्टफोन ठीक से काम नहीं करता है तो रीबूट, रीस्टार्ट और फैक्ट्री रीसेट जैसी सेटिंग्स काम आती हैं। अक्सर, जब स्मार्टफोन बार-बार हैंग होता है या ऐप्स जवाब देना बंद कर देते हैं, तो इन सेटिंग्स का उपयोग प्रभावी होता है। हालाँकि, रीबूट और रीस्टार्ट जैसी सेटिंग्स एक दूसरे से अलग हैं। दोनों सेटिंग्स का उपयोग स्थिति के अनुसार किया जाना चाहिए।

रीबूट और रीस्टार्ट में क्या अंतर है

डिवाइस को रिबूट करने से हार्डवेयर गैर-कार्यात्मक स्थिति से कार्यात्मक स्थिति में आ जाता है। यह समाधान दोनों ऐप के काम न करने की स्थिति या डिवाइस हैंग की समस्या के लिए प्रभावी है।

रीस्टार्ट सेटिंग का अर्थ है डिवाइस को बंद करना और उसे वापस चालू करना। डिवाइस में सॉफ्टवेयर अपडेट करने के बाद अक्सर स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करने की सलाह दी जाती है, ताकि नए अपडेट पर डिवाइस ठीक से काम करने लगे।

डिवाइस को रीबूट करना एक त्वरित प्रक्रिया है, जबकि डिवाइस को रीस्टार्ट करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है।

हार्डवेयर के मामले में सेटिंग्स भी अलग हैं

स्मार्टफोन का सॉफ्टवेयर रीबूट सेटिंग में काम करता है। यदि आप रीबूट सेटिंग का उपयोग करते हैं, तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम इंटरफ़ेस तक पहुंच कर तेजी से काम करता है। लैपटॉप और कंप्यूटर के मामले में, रीबूट करने से बिजली की खपत नहीं होती है।

दूसरी ओर, रीस्टार्ट सेटिंग सिस्टम पर हार्डवेयर को पूरी तरह से बंद कर देती है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के परीक्षण के बाद डेटा को पुनः लोड किया जाता है। कंप्यूटर और लैपटॉप के मामले में, यह प्रक्रिया बिजली की खपत से जुड़ी है।

रिस्टार्ट सेटिंग हार्डवेयर से संबंधित है, यह जंक को साफ करने का काम करती है। दूसरी ओर, रिबूट सेटिंग का हार्डवेयर से कोई लेना-देना नहीं है। रीबूट होने की स्थिति में डाटा डिलीट होने की स्थिति भी उत्पन्न नहीं होती है। किसी भी बड़े फोन की खराबी को ठीक करने के लिए रीस्टार्ट सेटिंग रीबूट से ज्यादा प्रभावी है।

Leave a Comment