Health Tips: सेहतमंद रहने के लिए सलाद में शामिल करें ये हरी सब्जियां, दूर रहेंगी कई बीमारियां

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Health Tips: सलाद डाइट का अहम हिस्सा है. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं। जो वजन घटाने में मदद करता है। सलाद को पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें कुछ हरी सब्जियां भी मिला सकते हैं जो आपको शरीर की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं हेल्दी रहने के लिए सलाद में किन हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

ब्रॉकली

अगर आप सलाद को और पौष्टिक बनाना चाहते हैं तो इसमें ब्रोकली डालना न भूलें। यह प्रोटीन, फाइबर, विटामिन-सी और फाइटोकेमिकल्स का एक समृद्ध स्रोत है। ब्रोकली को सलाद में इस्तेमाल करने से पहले उसे उबाल लें और कुछ मिनट के लिए बर्फ के ठंडे पानी में डुबो कर रखें। फिर इसे किचन टॉवल से दबाकर सारा पानी निकाल दें। अब आप इसे सलाद में डालकर खा सकते हैं.

अभिभावक

हरी पत्तेदार यह सब्जी कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। पालक के सेवन से आपको आयरन, कैल्शियम और विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व मिलेंगे। पालक के छोटे पत्ते सलाद के रूप में खाए जा सकते हैं।

अरुगुला निकल जाता है

अरुगुला के पत्ते भी बहुत सेहतमंद माने जाते हैं। इसे खाने से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। यह स्वाद में थोड़ा तीखा और तीखा होता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। आप इन पत्तों को सलाद में भी मिला सकते हैं। अरुगुला के पत्तों में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

सलाद पत्ता

लेट्यूस को लेट्यूस के नाम से भी जाना जाता है। इन पत्तों का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है। खासतौर पर इनका इस्तेमाल बर्गर, सैंडविच आदि का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इनमें विटामिन-सी, विटामिन-ए, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, कैल्शियम पाया जाता है। आप इसे सलाद में भी शामिल कर सकते हैं जो आपके लिए हेल्दी साबित हो सकता है।

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