Health Tips:कम वजन वालों को भी हो जाती है डायबिटीज, एक स्टडी में सामने आई वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

महिलाओं में शुगर के लक्षण इन 9 संकेतों से पहचानें महिलाओं में डायबिटीज 1440x720 1

Health Tips:कम वजन वालों को भी हो जाती है डायबिटीज, एक स्टडी में सामने आई वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप डायबिटीज के लक्षण नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि उम्र वयस्कों में मधुमेह और प्रीडायबिटीज की बेहतर पहचान करने में मदद करती है। यह अध्ययन हाल ही में अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित हुआ था।


Health Tips

इस उम्र के लोगों पर किया गया एक अध्ययन
यूएस-आधारित एक अध्ययन में पाया गया कि 35 से 70 वर्ष के बीच के सभी वयस्कों की जांच की गई। उनमें पहले वजन को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था। ऐसे लोगों में डायबिटीज और प्रीडायबिटीज देखी गई है। फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह उपचार में बड़ी भूमिका निभाएगा।

कम वजन के बाद भी मोटापा
अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता मैथ्यू ओ’ब्रायन के अनुसार, आमतौर पर मोटापे को मधुमेह का प्राथमिक कारण माना जाता है। लेकिन ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। यदि हम वजन के आधार पर मधुमेह का परीक्षण करना चुनते हैं, तो हमें इस बात पर विचार करना चाहिए कि नस्लीय और जातीय अल्पसंख्यकों के कुछ लोग कम वजन पर भी मधुमेह का विकास करेंगे। बढ़ती उम्र भी डायबिटीज का एक बड़ा कारण है।

Health Tips:कम वजन वालों को भी हो जाती है डायबिटीज, एक स्टडी में सामने आई वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

6 मिलियन एशियाई मधुमेह रोगी
अध्ययन में इस बात पर गौर किया गया कि एशियाई लोगों को कम वजन होने की समस्या होती है। वे आमतौर पर इस अवस्था में मधुमेह पर ध्यान नहीं देते हैं। 6 मिलियन एशियाई अमेरिकियों को प्रीडायबिटीज या अनियंत्रित मधुमेह है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, भारत में अनुमानित 77 मिलियन वयस्क मधुमेह से पीड़ित हैं और लगभग 25 मिलियन प्रीडायबेटिक हैं।