छत पर इस तरह करें सब्जियों की खेती,खूब उगेंगे सब्जियां,जाने तरीका

images 2023 04 06T170738.625

शहर हो या गांव आज के समय में लोग छत पर खेती करना बेहद पसंद करते हैं. यही वजह है कि लोग आजकल अपने छात्रों पर खेती करते हैं और वही उगाई हुई सब्जियों का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं.


बाजारों में केमिकल युक्त सब्जियां आने लगी है जिसकी वजह से कई तरह की बड़ी बीमारियां लगती है. केमिकल युक्त शब्दों के इस्तेमाल से सेहत काफी खराब हो जाता है यही वजह है कि लोग आजकल अपने खेतों में या छतों पर सब्जियां उगाना ज्यादा पसंद करते हैं.

आपको छत पर अच्छे तरीके से सब्जी उगाने के बारे में बताने वाले हैं. अभी अगर अपनी छत पर सब्जियों की खेती करना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है आप आसानी से अपनी छत पर सब्जियों की खेती कर सकते हैं.

छत पर इस तरह करें सब्जियों की खेती,खूब उगेंगे सब्जियां,जाने तरीका

सबसे पहले आप तो मिट्टी को गमला में भरने से पहले सभी मिट्टी को अच्छी तरह से तोड़ दें और तोड़कर उसे थोड़ी देर धूप में सुखा लें ऐसा करने से उसके सारे कीड़े मर जाएंगे.

Also Read:MP News:नाबालिग से दोस्ती का उठाया फायदा की बेचने की कोशिश, विरोध करने पर मार डाला

जब मिट्टी अच्छी तरह से सूख जाए तो उसे मिट्टी को थोड़े से उर्वरक में मिला है और अच्छी तरह से दोनों को फेट दे. ऐसा करने के बाद आप उस मिट्टी को धूप में 2 दिन के लिए छोड़ दें.

उसके बाद उसमें सब्जियों की फसलों को लगाया और जैसे सब्जियों के पौधे को भी आए उसमें जैविक खाद डालें क्योंकि जैविक खाद डालने से पौधों का प्रोग्रेस होता है साथी साथ में पौधे अच्छा फल देते हैं.