बीबीसी ट्विटर रो: ‘हम सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया नहीं हैं’, बीबीसी ट्विटर लेबल पर वापस करता है हिट

10 04 2023 10 04 2023 bbc twitte

नई दिल्ली। बीबीसी ट्विटर गोल्ड टिक सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर द्वारा आज किए गए एक बदलाव ने यूके के राष्ट्रीय प्रसारक, बीबीसी पर कई सवाल खड़े किए हैं। दरअसल, ट्विटर ने बीबीसी के ट्विटर हैंडल को सरकारी फंडिंग वाला मीडिया करार दिया है, जिसके बाद से बवाल मच गया है. इस लेबल के बाद अब बीबीसी का भी बयान सामने आया है.

बीबीसी ने कहा- हम आजाद हैं

सरकारी पैसे पर चलने का ठप्पा लगने के बाद बीबीसी ने एक बयान जारी कर ट्विटर के कदम का विरोध किया है. बीबीसी ने कहा, “हम हमेशा स्वतंत्र रहे हैं और आगे भी रहेंगे.” ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर ने कहा कि हम लेबल के बारे में एलोन मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर से बात कर रहे हैं और जल्द ही इसका समाधान निकाल लिया जाएगा।

हम जनता द्वारा वित्त पोषित हैं – बीबीसी

बीबीसी ने कहा कि ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर हमेशा स्वतंत्र रहा है और लाइसेंस शुल्क के माध्यम से जनता द्वारा वित्त पोषित है। ब्रॉडकास्टर ने कहा, ‘हम स्वतंत्र संपादकीय और रचनात्मक फैसले लेते हैं। बीबीसी को मुख्य रूप से यूके के परिवारों द्वारा लाइसेंस शुल्क के माध्यम से वित्त पोषित किया जाता है, जो गैर-बीबीसी चैनल या लाइव सेवाओं को देखने के लिए भी आवश्यक है। यह व्यापार संचालन से आय द्वारा पूरक है।

दूसरी ओर, ट्विटर, वर्तमान में केवल बीसीसी के मुख्य खाते को “सरकार द्वारा वित्तपोषित मीडिया” के रूप में लेबल करता है, जबकि बीबीसी न्यूज़ (वर्ल्ड) और बीबीसी स्पोर्ट्स, बीबीसी वर्ल्ड और यहां तक ​​कि बीबीसी न्यू हिंदी सहायक कंपनियों के ट्विटर खातों को “आधिकारिक” के रूप में दिखाया गया है। संगठन”।

अमेरिकन रेडियो नेटवर्क को भी लेबल किया गया था

आपको बता दें कि बीबीसी से पहले ट्विटर ने अमेरिकी रेडियो नेटवर्क एनपीआर को सरकार द्वारा वित्तपोषित बताया था। व्हाइट हाउस की प्रतिक्रिया के बाद ट्विटर लेबल का अनुसरण किया गया। प्रेस सचिव करेन जीन-पियरे ने कहा, “एनपीआर के पत्रकारों की स्वतंत्रता पर कोई सवाल नहीं है।”

Leave a Comment