Bad Cholesterol: गर्मियों में हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो खाएं ये फल और सब्जियां

19 04 2023 19 04 2023 bad choles

नई दिल्ली : बदलती जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों के कारण लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या भी उनमें से एक है। हाई कोलेस्ट्रॉल से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखना बहुत जरूरी है।

वैसे तो शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं- अच्छा कोलेस्ट्रॉल और बुरा कोलेस्ट्रॉल। अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर के मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है, साथ ही यह कई बीमारियों से बचने में मदद करता है, वहीं खराब कोलेस्ट्रॉल कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. तो आइए जानते हैं गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने के लिए किन फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

तरबूज का सेवन करें

गर्मियों में लोग तरबूज खाना बहुत पसंद करते हैं. यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है और कई समस्याओं से निजात दिलाता है। यह पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें मौजूद लाइकोपीन कोलेस्ट्रॉल के लिए मददगार होता है। आप अपनी डाइट में तरबूज या इसके जूस को शामिल कर सकते हैं।

भिंडी लाभकारी होती है

भिंडी की सब्जी न केवल बनाने में आसान होती है बल्कि इसे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इसमें विटामिन-के, विटामिन-सी, विटामिन-ए, मैग्नीशियम, फोलेट और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार होता है और पचने में भी आसान होता है।

परवल मेधावी है

परवल में विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी है, जो सभी को पसंद आती है। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। वजन कम करने के लिए भी आप इस सब्जी का सेवन कर सकते हैं।

करेला

करेले का स्वाद कड़वा होने के बावजूद यह सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।

खीरा

खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो गर्मियों में आपके शरीर में पानी की भरपाई करता है। इसमें फाइटोस्टेरॉल होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य रखता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है।

Leave a Comment