मध्यप्रदेश में बहनो के बाद अब भाँजो के लिए के लिए बड़ी योजना, अब हर महीने मिलेंगे 5 हजार रूपये, जानिए पूरी प्रोसेस

mukhyamantri bal aashirwad yojana MP min 1024x576 1

मध्यप्रदेश में बहनो के बाद अब भाँजो के लिए के लिए बड़ी योजना, अब हर महीने मिलेंगे 5 हजार रूपये, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मामा शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के लोगों के लिए आए दिन कोई योजना लेकर आते रहते है। अभी हाल ही में मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश की महिलाओ के लिए लाडली बहना योजना निकाली गई है। जिसकी चर्चा प्रदेश के हर शहर और गांव में हो रही है। ओर अब ऐसी ही एक योजना सरकार द्वारा अनाथ बच्चों के लिए लाई गई है। जिस का नाम रखा गया है मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना।


दरअसल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को स्वैच्छिक संगठनों और प्रस्फुटन समितियों के महाकुंभ को संबोधित करते हुए अनाथ बच्चों के लिए बड़ी योजना की घोषणा की है। ओर साथ ही लाडली बहना योजना को लेकर भी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। बता दें, इस कार्यक्रम में 35,000 से अधिक कार्यकर्ता मौजूद हुए थे। इस दौरान मामाजी जी द्वारा नई योजनाओं को लेकर जानकारी है। और योजना लागू कर अनाथ बच्चों को पेंशन देने की बात कही।

जानिए इस योजना का उद्देश्य

कोविड-19 बाल सेवा योजना शुरू हो चुकी है। मध्य प्रदेश सरकार इस योजना का लाभ ऐसे अनाथ बच्चे जिनके माता-पिता की मृत्यु कोविड-19 के दौरान हो चुकी थी। यानी प्रदेश के तमाम अनाथ बच्चों के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ‘मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना’ लागू की जा रही है। इस योजना की घोषणा हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान की गई है।

यह भी पढ़े:- Pashu Shed Yojna के तहत सरकार दे रही 1 लाख 60 हजार तक की सब्सिडी, किसानो की आय बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य

इन बच्चो को मिलेगा बाल आशीर्वाद योजना का लाभ

योजना के तहत अनाथ बच्चों को हर महीने पेंशन के जरिए 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। आर्थिक सहायता के साथ-साथ राशन, शिक्षा और चिकित्सा की सुविधा भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। योजना की घोषणा करते हुए मामाजी यानी शिवराज सिंह चौहान ने महाकुंभ कार्यक्रम के दौरान कहा कि मेरे रहते हुए कोई भी बच्चा अनाथ नही रहेगा।

यह भी पढ़े:- ये दुर्लभ सिक्का लगता है किस्मत वालो के हाथ, करोड़ो में लगती इन पुराने सिक्को की बोलिया, आपके पास भी हो तो बस करे…

इस योजना के आलावा 3 और योजनाओ का ऐलान

  • योजना के दौरान जो प्रचार प्रसार और सर्वे के काम होंगे वह जन अभियान परिषद को सौंपे जाएंगे।
  • ऐसे NGO जिसमें अनाथ बच्चे निवास करते हैं उन्हे जन अभियान परिषद के पोर्टल में पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।
  • जनभागीदारी के लिए जन अभियान परिषद नोडल एजेंसी होगी।