700KM Range Electric Car : Electric Cars की बाप है ये कार, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 700KM, भारत में इतनी कीमत

BYD Seal EV Price: टाटा मोटर्स (Tata Motors) इस समय देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कंपनी (Best Selling EV Brand) बनी हुई है. इसके अलावा Hyundai और Kia समेत कई ब्रांड इस सेगमेंट में पकड़ बनाने की कोशिश कर रहे हैं. चीन की दिग्गज इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) ने भारत में एंट्री कर ली है. कंपनी फिलहाल दो कारें बेच रही है और तीसरी कार की तैयारी हो गई है.

हाल ही में आयोजित 2023 ऑटो एक्सपो में कंपनी ने अपनी सील इलेक्ट्रिक सेडान (BYD Seal) पेश की. खास बात यह है कि यह कार 700 किलोमीटर की रेंज, 522hp की पावर और 670 Nm टॉर्क के साथ आती है. कंपनी ने वादा किया था कि वह इसे 2023 की चौथी तिमाही में भारत लाने की योजना बना रही है, और ऐसा लग रहा है कि चीजें पटरी पर हैं. कंपनी ने BYD Seal को भारत में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्ट किया है.

यह कार सिर्फ 3.8 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. भारत में इसका मुकाबला Hyundai Ioniq 5 और Kia Ev6 जैसी कारों के साथ रह सकता है. इसे दो बैटरी साइज, 61.4 kWh और बड़े 82.5 kWh में पेश किए जाने की संभावना है.

छोटी बैटरी को 204 hp देने वाला सिंगल मोटर सेटअप मिलेगा. यह 550KM की रेंज ऑफर करेगी. जबकि बड़ी बैटरी 700km तक की रेंज देने वाली है. इसमें BYD की ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी होगी जो कि बैटरी के आग पकड़ने की संभावना को बेहद कम कर देती है. इसके अलावा, ब्लेड बैटरी तकनीक की वास्तविक रेंज दावा की गई रेंज के बेहद करीब रहती है.

ऐसा दावा किया जाता है कि यह एकमात्र ईवी बैटरी है जिसने ‘माउंट एवरेस्ट’ नेल पेनिट्रेशन टेस्ट पास किया है. BYD ने कीमत के अनुमान का खुलासा नहीं किया है. यह लाइन-अप में BYD Atto 3 से महंगी ही रहेगी. जिन कारों से इसका मुकाबला होगा उनकी कीमत 45 लाख रुपये से 60 लाख रुपये के बीच है.

Leave a Comment