गुड फ्राइडे 2023 : आखिर क्यों मनाया जाता है ‘गुड फ्राइडे’? जानिए इस दिन का महत्व

17c332772d490a0e055fb185870863f0

Good Friday 2023: ईसाई समाज में गुड फ्राइडे 2023 का काफी महत्व है.गुड फ्राइडे ईसा मसीह की याद में मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर के चर्चों में धार्मिक प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया जाता है। बहुत से ईसाई इस दिन चर्च जाते हैं और ईसा मसीह की याद में प्रार्थना करते हैं।

गुड फ्राइडे हमेशा ईस्टर संडे से पहले आने वाले शुक्रवार को मनाया जाता है। इस साल गुड फ्राइडे आज यानी 7 अप्रैल को मनाया जा रहा है. आज का दिन ईसा मसीह के बलिदान की याद में मनाया जाता है। ईसाई धर्म को मानने वाले लोग पहले से ही इस दिन को मनाने की तैयारी कर लेते हैं। तब इस दिन चर्च की प्रार्थनाओं में ईसा मसीह के बलिदान को याद किया जाता है। 

गुड फ्राइडे 2023 का महत्व 

ईसा मसीह ने दुनिया को प्रेम और करुणा का संदेश दिया है। रोम के राजा के आदेश के बाद शुक्रवार को यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था। उस दौरान अंधविश्वास और मिथ्या विश्वास फैलाने वाले धर्मगुरुओं का बोलबाला था। ऐसे में ईसा मसीह ने समाज को सही दिशा में लाने का प्रयास किया। इससे जीसस की लोकप्रियता बढ़ी। 

यीशु का काम बहुतों को रास नहीं आया। उन्होंने रोम के राजा को यीशु के विरुद्ध भड़काया। तब रोम के राजा ने यीशु को सूली पर चढ़ाने का फैसला किया। ईसा मसीह ने अपना पूरा जीवन समाज में कमजोरों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया। 

गुड फ्राइडे के तीसरे दिन, रविवार को ईस्टर रविवार के रूप में जाना जाता है, कहा जाता है कि यीशु ने पुनरुत्थान किया और 40 दिनों तक लोगों को प्रचार किया। ईसा मसीह के जी उठने के दिन को ईस्टर संडे के रूप में मनाया जाता है। इस साल ईस्टर संडे 9 अप्रैल को मनाया जाएगा। उस दिन भी दुनिया भर के ईसाई भाइयों द्वारा गिरजाघरों में प्रार्थना की जाती है। गुड फ्राइडे बाइबिल के अंतिम सात छंदों को याद करता है।

Leave a Comment