Vitamin D Rich Foods: शरीर में विटामिन डी की कमी से होती है परेशानी, ये फूड्स दिलाएंगे जल्द राहत

28 03 2023 28 03 2023 vitamin d


विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ:
 विटामिन डी एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो शरीर को मजबूत बनाने, हड्डियों के निर्माण और अन्य महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है। विशेषज्ञ शरीर में विटामिन डी की कमी को स्वास्थ्य संबंधी चिंता मानते हैं। वैसे तो सूर्य स्वयं विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है। लेकिन ज्यादा देर तक धूप में रहना यूवी किरणों के कारण हानिकारक हो सकता है। लेकिन प्रकृति ने कई ऐसे खाद्य पदार्थ भी दिए हैं, जो विटामिन डी से भरपूर होते हैं और इनके नियमित सेवन से शरीर में इसकी कमी को जल्दी पूरा किया जा सकता है.

10 खाद्य पदार्थ जो विटामिन डी के स्तर को बढ़ाते हैं-

1. मछली और समुद्री भोजन करें

सैल्मन उच्च स्तर के लीन प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा यह विटामिन डी से भरपूर होता है। पके हुए सामन में विटामिन डी के 447 आईयू होते हैं। अपने विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के लिए अपने आहार में सामन मछली को शामिल करें।

2. मशरूम खाएं

मशरूम विटामिन डी का एकमात्र शाकाहारी स्रोत है। इसका वैज्ञानिक नाम एग्रीक्स बाइस्पोरस है। यह पूरी दुनिया में व्यापक रूप से उपलब्ध है। धूप में सुखाया हुआ मशरूम विटामिन डी का अच्छा स्रोत है। अधिकांश मशरूम में स्वाभाविक रूप से विटामिन डी नहीं होता है। विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए उन्हें यूवी प्रकाश उपचार की आवश्यकता होती है। मशरूम में मौजूद विटामिन डी की मात्रा यूवी लाइट की मात्रा पर निर्भर करती है।

3. पनीर को डाइट में शामिल करें

पनीर सबसे स्वादिष्ट चीजों में से एक है जिसे हम अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह फास्फोरस, प्रोटीन, वसा, विटामिन और कैल्शियम में उच्च है। इसलिए अगर आपको पनीर पसंद है तो इसे कच्चा ही खाएं। आप अपने सैंडविच में पनीर भी डाल सकते हैं या इसे अपनी ब्रेड पर फैला सकते हैं। हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

4. नारंगी

संतरे का वैज्ञानिक नाम Citrus x sinensis है। यह व्यापक रूप से लगभग हर जगह उपलब्ध है और आप इसे चलते-फिरते ले सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर में विटामिन डी की कमी को भी पूरा करने में मदद करता है।

5. पत्ता गोभी

पत्तागोभी या गोभी भी विटामिन बी और डी का अच्छा स्रोत है। इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो दिमाग के विकास में मदद करते हैं। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाता है। केल में केम्फेरोल और क्वेरसेटिन होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, जो मस्तिष्क के कार्य के लिए बहुत अच्छा है।

6. अंडे की जर्दी (पीला भाग)

अंडे की जर्दी विटामिन डी का एक और स्रोत है जिसे आप अपनी दिनचर्या में आसानी से शामिल कर सकते हैं। कई अन्य प्राकृतिक खाद्य स्रोतों की तरह जर्दी में भी विटामिन डी होता है।

7. गाय का दूध

विशेषज्ञों के अनुसार गाय के एक गिलास दूध में 115 से 124 आईयू (अंतर्राष्ट्रीय यूनिट) विटामिन डी होता है।

8. मक्खन

100 ग्राम मक्खन में विटामिन डी के लगभग 60 आईयू (अंतर्राष्ट्रीय इकाइयां) होते हैं।

9. गरिष्ठ भोजन करें

क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से विटामिन डी का उच्च स्तर होता है, यह पोषक तत्व अक्सर फोर्टिफिकेशन के रूप में जाने वाली प्रक्रिया में स्टेपल में जोड़ा जाता है। इसमें सोया, बादाम और भांग का दूध, कुछ प्रकार के दही और टोफू शामिल हैं।

10. अनाज

अनाज में विटामिन डी की 50 से 100 आईयू (अंतर्राष्ट्रीय इकाइयां) होती हैं। इसका नियमित सेवन भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने का एक अच्छा तरीका है।

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