Travel Tips: 295 कोच वाली सबसे लंबी ट्रेन सिर्फ भारत में चलती है, जानिए ट्रेन का नाम

7f4491ab0d2bea1c5896d280c450650c

आपने भारत में रेलवे से सफर तो किया ही होगा यात्रियों को रेल का सफर बहुत पसंद होता है लेकिन क्या आपने सोचा है कि भारत की सबसे लंबी ट्रेन कौन सी है आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में सबसे लंबे कोच वाली ट्रेन कौन सी है। 

विवेक एक्सप्रेस

विवेक एक्सप्रेस करीब 23 कोच की ट्रेन है। ट्रेन कन्याकुमारी से रात 11:00 बजे निकलती है और पांचवें दिन डिब्रूगढ़ पहुंचती है। गे ट्रेन सुबह 3:00 बजे तक 9 राज्यों और 59 स्टेशनों से गुजरती है और भारत की सबसे लंबी ट्रेन है।

आ

Super vasuki train

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर शुरू हुई भारत की सबसे लंबी ट्रेन स्पेशल में शामिल है सुपर वासुकी ट्रेन, 295 कोच वाली यह ट्रेन भारत की सबसे लंबी ट्रेन है।

Sheshnag train

शेषनाग ट्रेन इस सूची में बहुत ऊपर है और इस ट्रेन को चलाने के लिए लगभग 4 इंजनों की मदद ले सकती है और इस ट्रेन में 4 ट्रेनें जोड़ी जाती हैं, यह नागपुर मंडल से बिलासपुर मंडल के कोरबा तक है।

प्रयागराज एक्सप्रेस

एसएस

भारत की सबसे लंबी ट्रेन में प्रयागराज का नाम आता है, इसमें लगभग 24 कोच हैं, यह ट्रेन दिल्ली से प्रयागराज के बीच चलती है।

दुरंतो ट्रेन

दुरंतो एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की लंबी दूरी की ट्रेन दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेनों को यात्री अपने पीले रंग से आसानी से पहचान लेते हैं, इसमें 23 कोच हैं और यह केवल दो शहरों के बीच चलती है।

Leave a Comment