गैस सिलेंडर के दामों में आई भारी गिरावट, जारी हुये नये दाम जानिये कितनी सस्ती हुई

Untitled 230

गैस सिलेंडर के दामों में आई भारी गिरावट, जारी हुये नये दाम जानिये कितनी सस्ती हुई अडानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) ने कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) की कीमतों में बड़ा बदgasलाव किया है जो आम लोगों के लिए राहत भरा है. ATGL ने सीएनजी की कीमत में 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर तक कटौती की घोषणा की है. सीएनजी-पीएनजी की संशोधित दरें 8 अप्रैल रात 12 बजे से लागू हो गई हैं. 


यह भी पढ़े- आम आदमी के लिए राहत की खबर, खाने के तेल में आयी गिरावट, जाने कितना सस्ता हुआ तेल

आज से लागू होंगे नए CNG PNG के नए भाव

image 750

नए दाम 9 अप्रैल सुबह 6 बजे से लागू होंगे. दिल्ली में अब सीएनजी की नई कीमत 73.59 प्रति किलो हो गई है. वहीं दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सीएनजी अब तक 82.12 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही थी. अब 77.20 प्रति किलो की दर से सीएनजी मिलेगी. वहीं नोएडा में सीएनजी के रेट 81.17 रुपये प्रति किलो था. यह अब 77.20 रुपये प्रति किलो हो गया. है. वहीं ग्रेटर नोएडा वालों को अब तक प्रति किलो सीएनजी के लिए 82.12 रुपये देने पड़ रहे थे, उनको भी अब 77.20 रुपये प्रति ही देने होंगे. गुड़गांव वालों को भी सीएनजी की दरों में राहत मिली है. वहां अब तक प्रति किलो सीएनजी के लिए 87.89 रुपये खर्च करने पड़ रहे थे. लेकिन अब 82.62 रुपये प्रति किलो देना होगा.

यह भी पढ़े- पशुपालन करके कमा सकते है लाखो रुपये, सरकार की तरफ से मिलेंगी भरपूर सब्सिडी

लगातार गैस के दामों ने हुई वृद्धि

image 751

काफी समय से गैस के दामों में बढ़ोतरी देखने मिल रही थी। सीएनजी की कीमतों में पिछले दो सालों में कई बार वृद्धि हो चुकी है। अप्रैल 2021 से दिसंबर 2022 के बीच 15 मौकों पर सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। पीटीआई के अनुसार, अप्रैल 2021 से सीएनजी की कीमतों में 36.16 रुपये प्रति किलोग्राम यानि कि 83 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सीएनजी की कीमतों में पिछली बार 17 दिसंबर, 2022 को बढ़ोतरी की गई थी।

इस नए फॉर्मूले से तय होंगे गैस के दाम

image 752

अब आपको हर बार गैस के भाव में बदलाव देखने मिलेंगा। पहले घरेलू नैचुरल गैस की कीमत दुनिया की 4 बड़ी कंपनियों की कीमत के आधार पर तय होती थी. कीमतों को तय करने के लिए इन गैस कंपनियों के एक साल की कीमत का औसत निकाला जाता है. फिर इसे 3 महीने के अंतराल पर लागू किया जाता है. लेकिन अब नए फॉर्मूले के तहत घरेलू नैचुरल गैस की कीमत इंडियन क्रूड बास्केट की पिछले एक महीने की कीमत के आधार पर तय की जाएगी. 

<p>The post गैस सिलेंडर के दामों में आई भारी गिरावट, जारी हुये नये दाम जानिये कितनी सस्ती हुई first appeared on Gramin Media.</p>