Soya Milk Benefits: लैक्टोज असहिष्णु लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है सोया मिल्क, जानिए इसके फायदे

21 01 2023 21 01 2023 soy milk 9

Soya Milk Benefits: पिछले कुछ सालों में वीगनिज्म का चलन बढ़ा है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो मांस-मछली खाते हैं और गाय-भैंस का दूध तक नहीं पीते। अगर आप भी डेयरी उत्पादों का सेवन बंद करने की सोच रहे हैं तो सोया मिल्क आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। दूध का यह डेयरी-मुक्त स्रोत पूरी तरह से सोयाबीन से बना है और कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। यह कैलोरी में कम, प्रोटीन में उच्च और कैल्शियम-पोटेशियम का अच्छा स्रोत है। इतना ही नहीं, जो लोग लैक्टोज-असहिष्णु हैं उनके लिए सोया दूध एक स्वस्थ विकल्प है। आइए जानते हैं सोया मिल्क को अपनी डाइट में शामिल करने के फायदे-

1. हड्डियों के लिए फायदेमंद सोया मिल्क कैल्शियम से भरपूर होता है और आपकी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सोया दूध का नियमित सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, साथ ही महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम कर सकता है।

2. दिल के लिए अच्छा: मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की उपस्थिति के कारण, सोया दूध आपके कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को सपोर्ट करने में मदद कर सकता है। यह प्लाज्मा लिपिड स्तर में सुधार करने में मदद करता है और बाद में जीवन में कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

3. वजन घटाने में मदद करता है हाई प्रोटीन और फाइबर से भरपूर सोया मिल्क वजन घटाने के लिए एक आदर्श पेय माना जाता है. इसका बीएमआई पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है और यह मोटापे और उच्च रक्तचाप के साथ मदद करने के लिए भी जाना जाता है। सोया मिल्क के सेवन से आप अपनी मांसपेशियों को बनाए रखते हुए अतिरिक्त किलो से भी छुटकारा पा सकते हैं।

4. बालों की ग्रोथ में सुधार: अगर आप बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो सोया मिल्क आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। प्रोटीन युक्त आहार के साथ मिलाने पर यह बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद सोया दूध हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है, जिससे त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने का काम करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है। कई अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि सोया मिल्क का सेवन बढ़ती उम्र की समस्या जैसे लक्षणों से भी निजात दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा काले धब्बे कम होते हैं और त्वचा डिटॉक्सीफाई होती है।

Leave a Comment