अब Aadhar Card से भी निकलेंगे पैसे जानिए कैसे

20210412 164134 1

अब Aadhar Card से भी निकलेंगे पैसे जानिए कैसे,वर्तमान समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) का स्थान सभी दस्तावेजों में सबसे ऊपर आता है, सबसे ज्यादा इस्तेमाल आज कागजी प्रक्रिया में आधार (Aadhar) नंबर का ही है।  फिर चाहे पता की वैरीफिकेशन करना हो, या खुद की पहचान, आप आधार कार्ड की मदद से कर सकते हैं। 


अब Aadhar Card से भी निकलेंगे पैसे जानिए कैसे

अब Aadhar Card से भी निकलेंगे पैसे जानिए कैसे

आधार कार्ड का महत्व

आज के समय में आधार कार्ड का इस्तेमाल होटल में ठहरने से लेकर हवाई जहाज में यात्रा करने तक के लिए किया जाने लगा है।  प्रतिदिन इसका इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है। वहीं किसी भी सरकारी या गैर सरकारी संस्था में किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड का होना बहुत आवश्यक है। इन सभी कामों के अलावा आप आधार कार्ड की मदद से पैसे भी निकाल सकते हैं। 

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकालें

आज हम इसी विषय पर बात करेंगे और बताएंगे कि किस प्रकार आप अपने आधार कार्ड से पैसे निकाल सकते हैं। आपको आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी आदि। 

भारत में बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ आज लगभग सभी कार्य ऑनलाइन हो रहे है। अब आपको पैसे निकालने के लिए बैंक में लंबी लाइनों में लगना नहीं पड़ता, आज के समय में एटीएम के द्वारा रुपए की निकासी की जाती है। 


लेकिन आज भी भारत में ऐसी कई जगह है, जहां पर एटीएम या बैंक के से जुड़ी कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है, इसी तकनीक में सुधार करते हुए आधार कार्ड के द्वारा पैसे की निकासी की जाने लगी। 

आधार कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको चाहिए कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक हो और आपके पास एक माइक्रो एटीएम मशीन (Micro ATM) का होना आवश्यक है।

माइक्रो ATM क्या है?

अब Aadhar Card से भी निकलेंगे पैसे जानिए कैसे,माइक्रो एटीएम, एटीएम मशीन का ही दूसरा रूप है। माइक्रो एटीएम swipe up मशीन की तरह काम करती है। यह बैंक से जुड़े होते हैं। जिसे Remotely Connected कहा जाता है। 

माइक्रो एटीएम मशीन का निर्माण National Payments Corporation of India (NCPI) के द्वारा किया गया है।  यहां मशीन छोटी और हल्की होती है, जिसे कहीं भी आसानी से लाया और ले जाया सकता है। 

माइक्रो एटीएम मशीन में फिंगरप्रिंट सेंसर लगा होता है, तो जुड़े हुए बैंक से आपकी जानकारी प्राप्त करता है, आप माइक्रो एटीएम की मदद से पैसे निकालने के साथ-सथ किसी भी खाते में पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं। 

सरल शब्दों में कहे तो यहां एक ऐसी मशीन है, जिसे देश के ग्रामीण क्षेत्रों मैं बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए किया गया है, जहां आज भी बैंकिंग सुविधाओं का अभाव है। इसका निर्माण मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ही किया गया है। भारत की भौगोलिक स्थिति के कारण कुछ जगह आज भी इन मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, इसी को देखते हुए माइक्रो एटीएम मशीन का आविष्कार किया गया। 

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि माइक्रो एटीएम क्या है, अब बात करते हैं कि हम माइक्रो एटीएम मशीन का इस्तेमाल करके अपने आधार कार्ड से कैसे पैसे निकाल सकते हैं। 

20221220 215422

यह भी पढ़िए: IPL 2023 के इस सीजन में पंजाब किंग्स की लगातार दूसरी जीत से झूम उठी पंजाब टीम

कैसे निकालें आधार कार्ड से पैसा

  • माइक्रो एटीएम से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड नंबर जो कि 12 अंक का होता है, उसे माइक्रो एटीएम में डालना होगा। 
  • अब आप को निर्धारित स्थान पर अपना अंगूठा या अन्य उंगली लगाने हैं, इससे बायोमेट्रिक के द्वारा फिंगरप्रिंट का वेरिफिकेशन किया जाता है। फिंगरप्रिंट सही पाए जाने पर आपका प्रोसेस आगे बढ़ा दिया जाएगा। 
  • जैसे ही फिंगरप्रिंट मैच हो जाए तब आपके सामने एक नई विंडो खुल कर आएगी, जिसमें आप के आधार कार्ड से  लिंक सभी बैंक अकाउंट दिखाई देंगे। 
  • अब आपको उस बैंक अकाउंट का चयन करना है, जिससे आपको पैसे निकालना या ट्रांसफर करना है। 
  • बैंक अकाउंट सिलेक्ट करने के बाद आपके सामने मनी ट्रांसफर और विथड्रॉ का ऑप्शन आएगा, इसमें आप अपनी इच्छा के मुताबिक ऑप्शन चयन करें।  ऑप्शन चुनने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 
  • अब आपको कितनी धनराशि निकालनी है, या ट्रांसफर करनी है, वहां डालना होगा फिर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे, सबमिट करते ही यहां प्रोसेस पूरी हो जाएगी।