New Rules Of UP Assembly: मोबाइल फोन नहीं, दस्तावेज फाड़ना, जोर से हंसना

Uttar Pradesh main

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा नियमों का एक नया सेट पारित करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसके तहत सदस्य सदन के अंदर अपने मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे, दस्तावेज नहीं फाड़ सकेंगे या अध्यक्ष की ओर पीठ करके खड़े या बैठ नहीं सकेंगे।

एक बार पारित होने के बाद, उत्तर प्रदेश विधान सभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियम, 2023, यूपी विधान सभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियम, 1958 का स्थान ले लेंगे।

“नया नियम सोमवार को पेश किया गया था। इस पर चर्चा बुधवार को होगी और बाद में इसे पारित किया जाएगा, ”उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने पीटीआई को बताया।

नये नियमों के तहत विधायक सदन में कोई दस्तावेज नहीं फाड़ सकेंगे. वे भाषण देते समय गैलरी में किसी की ओर इशारा नहीं करेंगे या उसकी प्रशंसा नहीं करेंगे। विधायक स्पीकर की ओर पीठ करके न तो खड़े हो सकेंगे और न ही बैठ सकेंगे. वे सदन में हथियार भी नहीं ला सकेंगे और न ही प्रदर्शित कर सकेंगे.

सदस्य धूम्रपान नहीं कर सकते और न ही लॉबी में जोर से बात कर सकते हैं या हंस सकते हैं।

नियमों में कहा गया है कि विधान सभा के सदस्यों (विधायकों) को अध्यक्ष की कुर्सी के प्रति झुककर सम्मान दिखाना चाहिए, और सदन में प्रवेश करते या छोड़ते समय या अपनी सीट पर बैठते या उठते समय अपनी पीठ नहीं दिखानी चाहिए।

नए नियमों के अनुसार, राज्य विधानसभा का सत्र बुलाने की अवधि वर्तमान 14 दिनों से घटाकर सात दिन कर दी गई है। इसके अलावा सदस्यों को कार्यवाही से संबंधित कोई भी साहित्य, प्रश्नावली, पुस्तक या प्रेस टिप्पणियाँ अंदर ले जाने या पर्चियाँ वितरित करने की अनुमति नहीं होगी।

विधानसभा के प्रमुख सचिव की ओर से विधायकों को हर दिन के काम की सूची ऑनलाइन या ऑफलाइन उपलब्ध करानी होगी.

गौरतलब है कि पिछले 6 दिसंबर को, सपा विधायक अतुल प्रधान को रामपुर उपचुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही का फेसबुक लाइव पर लाइव स्ट्रीमिंग करते हुए देखा गया था, जिस पर स्पीकर को गुस्सा आ गया था और उन्होंने उन्हें बाहर जाने के लिए कहा था। घर।

उत्तर प्रदेश में 403 सदस्यीय विधान सभा है।

Leave a Comment