Karnataka Next CM: कौन होगा कर्नाटक का अगला सीएम, क्या आज देंगे डीके शिवकुमार को बर्थडे गिफ्ट?

11 1684115054

Karnataka Next CM: कर्नाटक में भारी जीत के बाद कांग्रेस में राज्य के अगले मुख्यमंत्री को लेकर बहस तेज हो गई है. पार्टी में अब भी सस्पेंस बना हुआ है कि राज्य के अगले मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार होंगे या सिद्धारमैया।

माना जा रहा है कि पार्टी आज राज्य के अगले मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करेगी। रविवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में विधायक दल का नेता चुनने का फैसला कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पर छोड़ दिया गया था।

बता दें कि इस बड़ी जीत के बाद खडगे के सामने सबसे बड़ी चुनौती विधायक दल में किसी तरह की दरार नहीं आने देना है. जिस तरह से डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के समर्थकों ने अपने नेताओं के समर्थन में नारे लगाए हैं, उसने पार्टी के लिए एक नई समस्या खड़ी कर दी है।

सिद्धारमैया एक दिग्गज नेता हैं जो पहले भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। साथ ही डीके शिवकुमार सिद्धारमैया के कार्यकाल में मंत्री रह चुके हैं। इसलिए अगर डीके को सीएम बनाया जाता है तो सिद्धारमैया के खेमे में असंतोष होगा।

सिद्धारमैया के साथ जाना खड़गे के लिए बेहतर विकल्प लगता है। पार्टी के शीर्ष सूत्रों की मानें तो खड़गे मुख्यमंत्री के रूप में सिद्धारमैया के नाम की घोषणा कर सकते हैं, जबकि डीके शिवकुमार को बड़ा मंत्रालय दिया जा सकता है। वह सरकार में नंबर दो की पोजीशन संभालेंगे।

 

पार्टी के करीबी सूत्रों का कहना है कि डीके शिवकुमार को बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी और बाद में उन्हें मुख्यमंत्री की कुर्सी दी जाएगी. हालांकि कांग्रेस पार्टी सीएम के चयन को लेकर कह रही है कि हम इसे जल्द ही सुलझा लेंगे, लेकिन जिस तरह से पार्टी के अंदर सीएम को लेकर खींचतान चल रही है, उससे तय है कि पार्टी में सब कुछ ठीक नहीं है.

चुनावी जीत के बाद एक तरफ डीके शिवकुमार भावुक हो गए और सोनिया गांधी को याद किया, वहीं दूसरी तरफ सिद्धारमैया ने जीत के लिए सभी नेताओं के योगदान का श्रेय दिया लेकिन डीके शिवकुमार के नाम का जिक्र नहीं किया.

Leave a Comment