Honda Shine : कम बजट में मिलेगा 80 का माइलेज, 15 हजार देकर ले आओ घर, सबसे सस्ती 125cc बाइक्स

Daily use के लिए अगर आप एक नई बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो 125 cc बाइक का सेगमेंट आपके लिए है। इस सेगमेंट की बाइक्स न सिर्फ माइलेज के लिहाज से बेहरत होती हैं बल्कि ये किफायती भी पड़ती है। इनका इंजन पावरफुल भी होता है।वैसे तो इस समय मार्केट में आपको कई नए मॉडल मिल जायेंगे यहां हम आपको कुछ ऐसे बाइक्स के बारे में जानकारी दे जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी कम बजट में पावर के साथ मिलेगी बढ़िया ।

Hero Super Splendor

Hero Super Splendor अपने सेगमेंट की सिंपल डिजाइन वाली बाइक है जोकि डेली यूज़ के हिसाब से डिजाइन की गई है। इस बाइक में 124.7ccका सिंगल-सिलेंडर और एयर-कूल्ड इंजन दिया है जो 10.7bhp और 10.6Nm का टॉर्क जनरेट करता है। बाइक में 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। एक लीटर में यह बाइक 80km (ARAI) तक की दूरी तय कर सकती है। खराब रास्तों के लिए इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और रियर में फाइव-स्टेप एडजस्टेबल रियर स्प्रिंग में फाइव-स्टेप एडजस्टेबल सस्पेंशन दिए हैं। इस बाइक के फ्रंट टायर में 240mm Disc और रियर टायर में 130mm ड्रम ब्रेक दिया है। बाइक में 18 इंच के Tubeless टायर्स लगे हैं। बाइक का कर्ब वजन 123 किलोग्राम है। बाइक में 10.5 लीटर का फ्यूल टैंक दिया है। इसमें Analog और डिजिटल मीटर कंसोल दिया है अगर बीच सफ़र में आपके मोबाइल की बैटरी खत्म हो जाए तो बाइक में आपको USB चार्जर की भी सुविधा मिलती है। अगर आप आपके साइड स्टैंड पर बाइक को पार्क किया है तो यह स्टार्ट नहीं होगी,सेफ्टी के लिए यह एक अच्छा फीचर है। इसके ड्रम वेरिएंट की कीमत 77,430 रुपये है, वहीं इसके Disc वेरिएंट की कीमत 81,330 रुपये है। कीमत के हिसाब से यह अपने सेगमेंट की एक सस्ती बाइक ह


Honda Shine

होंडा की शाइन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक इसमें शाइन में BS6 में 124 cc का 4 स्ट्रोक, SI इंजन लगा है जोकि 7.9 kW की पावर और 11 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन अब PGM-FI HET (Honda Eco Technology) से लैस है। इसके अलावा स्मूथ राइड के लिए इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा दी गई है।ARAI के मुताबिक यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 64 km की माइलेज निकाल सकती है। बाइक के फ्रंट में 240mm Disc और रियर में 130 mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है। इसमें 18 इंच के Tubeless टायर्स लगे हैं। इस बाइक में 10.5 लीटर का फ्यूल है। Shine के drum की कीमत 77,378 रुपये है जबकि Shine DISC की कीमत 81,378 रुपये है।

Bajaj CT 125X

यह देश की सबसे किफायती और सस्ती 125cc इंजन वाली बाइक है। बेसिक डिजाइन लेकिन सॉलिड बॉडी की की वजह से यह डेली यूज़ के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकती है। इसकी सीट फ्लैट है जिसका मतलब यह हुआ कि आप इसे रोजाना लंबी दूरी पर ले जा सकते हैं। इस बाइक में सिंगल-सिलेंडर 125cc की क्षमता का एयर-कूल्ड इंजन इस्तेमाल किया गया है, जो कि 10bhp की पावर और 11Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। पारंपरिक टेलिस्कोपिक फोर्क्स और डुअल गैस-चार्ज्ड रियर स्प्रिंग्स के साथ आने वाली इस सस्ते बाइक में कंपनी ने 240mm का फ्रंट Disc और 130mmरियर ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया है। इस बाइक में 17-इंच का अलॉय व्हील दिया गया है। इसमें हेडलाइट गार्ड, इंजन क्रैश गार्ड और पीछे लगेज रैक भी दिया गया है।इसमें गोल हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, रबर टैंक पैड, क्रैश गार्ड, फोर्क गैटर और एक बड़ी ग्रैब रेल जैसे फीचर्स के अलावा सिंपल रखने की कोशिश की गई है।

Leave a Comment