Health Tips:नींबू पानी के साइड इफेक्ट ज्यादा नींबू पानी पीना भी है खतरनाक, शरीर में पैदा होती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं

pic 2 1

Health Tips:नींबू पानी के साइड इफेक्ट ज्यादा नींबू पानी पीना भी है खतरनाक, शरीर में पैदा होती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं चिलचिलाती गर्मी और तपती धूप में एक गिलास नींबू पानी भरकर पीने से शरीर को ठंडा रखने में काफी मदद मिलती है. नींबू पानी आपको गर्मियों में डिहाइड्रेशन और बार-बार प्यास लगने की समस्या से बचाएगा. अब वह गर्मी आ गई है। लोग अब ऐसी चीजें खाएंगे और पीएंगे जो भीषण गर्मी में भी शरीर को ठंडा रखेगी। इसमें कोई शक नहीं कि नींबू पानी पीने से तुरंत एनर्जी और गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलती है, लेकिन अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे शरीर पर कई तरह के बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं।


Health Tips

नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है, जो शरीर की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। हालांकि किसी भी चीज का अधिक सेवन हानिकारक होता है। आइए जानते हैं नींबू पानी के अधिक सेवन से आपके शरीर पर कैसे बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान

पेट की समस्या : खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन क्रिया में काफी मदद मिलती है. हालांकि नींबू पानी का ज्यादा सेवन पेट में जलन पैदा कर सकता है और पाचन प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है, जिससे पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

डिहाइड्रेशन की समस्या: नींबू पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा नींबू पानी पीने से आपका मूत्राशय फूल सकता है, यानी आपको बार-बार बाथरूम जाना पड़ेगा। शरीर से पानी की अत्यधिक कमी से निर्जलीकरण हो सकता है। इसलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए नींबू पानी पीने के बाद खूब पानी पिएं।

दांतों की सड़न : नींबू का रस बहुत अम्लीय होता है और इसे ज्यादा पीने से दांतों में झनझनाहट होने लगती है। झुनझुनी समय के साथ बढ़ सकती है, जिससे दाँत खराब हो सकते हैं। यदि आपको दांतों की संवेदनशीलता की समस्या है, तो आपको ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से अम्लीय होते हैं, जैसे कि नींबू।

Health Tips:नींबू पानी के साइड इफेक्ट ज्यादा नींबू पानी पीना भी है खतरनाक, शरीर में पैदा होती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं

बालों को होता है नुकसान नींबू का भी बालों पर बुरा असर पड़ता है. बालों पर सीधे नींबू का इस्तेमाल करने के बुरे परिणाम हो सकते हैं। यह बालों के रूखेपन और समय से पहले सफेद होने का कारण बन सकता है। नींबू में अम्लीय गुण होते हैं जो आपके बालों से पोषण चुरा सकते हैं।

माइग्रेन माइग्रेन के अटैक से पीड़ित लोगों को नींबू के अधिक सेवन से हमेशा बचना चाहिए। नींबू और अन्य खट्टे फल माइग्रेन की गंभीर समस्या पैदा करते हैं।