Health Tips:जब आप नाश्ते में खाएंगे ये 5 फूड्स, तो फैट तुरंत पिघलेगा और आप स्लिम और फिट दिखेंगे.

Breakfast

Health Tips:जब आप नाश्ते में खाएंगे ये 5 फूड्स, तो फैट तुरंत पिघलेगा और आप स्लिम और फिट दिखेंगे. नाश्ता वजन कम करने के लिए आजकल गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग मोटे होते जा रहे हैं. कुछ लोग न तो व्यायाम करते हैं और न ही उचित दिनचर्या का पालन करते हैं। जरूरत से ज्यादा खाने की जरूरत होती है, और जब पाउंड ढेर हो जाते हैं, तो वे नाश्ता छोड़ देते हैं और घंटों जिम में पसीना बहाते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि नाश्ता स्किप करने से आपका वजन कम नहीं होगा, बल्कि आपको और भी परेशानी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, खराब खान-पान और ज्यादा खाने से बचने के लिए जरूरी है कि सुबह के समय पौष्टिक नाश्ता किया जाए… ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स की जानकारी दे रहे हैं, जिनके सेवन से आपका वजन भी कम होगा और आप ऊर्जावान महसूस करो। करना


Health Tips

चीला- अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको नाश्ते में चीला खाना चाहिए. यह अब तक का सबसे अच्छा नाश्ता हो सकता है। यह खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है साथ ही इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। इसमें प्रोटीन फाइबर कैल्शियम आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पेट को देर तक भरा हुआ महसूस कराता है। इससे आपको ज्यादा खाने से बचने में मदद मिलेगी। इसे बनाने के लिए आप बेसन में अजवाइन, नमक, मसाले और पानी मिलाकर घोल तैयार कर सकते हैं। आप इसमें अपनी मनपसंद सब्जियां भी डाल सकते हैं. – अब एक नॉन स्टिक पैन में थोड़ा बैटर डालें और दोनों तरफ से फ्राई करें.

अंडे – नाश्ते में अंडा भी वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है। इससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। जब आपका पेट भरा होता है तो आप ज्यादा खाने से बचते हैं। आप चाहें तो इसे ऑमलेट या भुर्जी बनाकर भी खा सकते हैं. बस ध्यान रहे ऑमलेट या भुर्जी बनाते समय ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें।

पनीर पनीर खाना भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और स्वस्थ वसा होते हैं। आप इसे कई तरह से नाश्ते में शामिल कर सकते हैं। इसे आप सैंडविच, भुर्जी रोटी के साथ खा सकते हैं. इसके अलावा आप नमक और काली मिर्च डालकर नाश्ते में कच्चा पनीर भी ले सकते हैं। इससे आपको वजन घटाने में भी मदद मिलेगी और शरीर में एनर्जी बरकरार रहेगी।

दलिया – नाश्ते में दलिया खाना भी फायदेमंद हो सकता है। यह प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से पेट देर तक भरा रहता है और पाचन भी अच्छा रहता है। आप दलिया में बहुत सारी सब्जियां डाल सकते हैं, जो बहुत ही पौष्टिक भोजन बनाता है।

Health Tips:जब आप नाश्ते में खाएंगे ये 5 फूड्स, तो फैट तुरंत पिघलेगा और आप स्लिम और फिट दिखेंगे.

इडली सांभर- इडली सांभर खाना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इससे सेहत और स्वाद दोनों को बढ़ावा मिलता है। इसमें पर्याप्त प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और खनिज भी होते हैं। इडली में कैलोरी काफी कम होती है. और इसे भाप से बनाया जाता है तेल से नहीं. इडली पचने में भी आसान होती है और इसे खाने के बाद आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकते हैं। सांबर में आप कई सब्जियां डाल सकते हैं जिससे आपको ढेर सारे पोषक तत्व मिलेंगे.