Hair Care Tips: डैंड्रफ से निजात पाना चाहते हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल इन तरीकों से करें

31 01 2023 31 01 2023 hair care

Hair Care Tips: बालों में डैंड्रफ की समस्या आजकल आम है. इससे सिर में खुजली और सूजन हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आप चाहें तो डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपाय अपना सकते हैं। इन उपायों की मदद से डैंड्रफ को खत्म किया जा सकता है। एलोवेरा को बालों की देखभाल में शामिल कर आप डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे कैसे इस्तेमाल करना है।

1. नींबू के साथ

एलोवेरा और नींबू के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 3-4 चम्मच एलोवेरा जेल लें, इसमें एक या दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से सिर की मालिश करें, लगभग 30 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो लें।

2. सेब का सिरका

एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ से निजात दिलाने में मददगार होते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 4-5 चम्मच एलोवेरा जेल लें, उसमें एक चम्मच सिरका और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और बालों की मसाज करें। करीब 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

3. दही और एलोवेरा जेल

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप दही और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में आधा कप दही लें, उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और जैतून का तेल मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं, करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

4. एलोवेरा और नारियल का तेल

इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें, उसमें नारियल का तेल डालें। इस मिश्रण से स्कैल्प की मसाज करें। लगभग 30 मिनट के बाद इसे माइल्ड शैम्पू से धो सकते हैं।

Leave a Comment