Business:कम लागत में ज्यादा मुनाफा बकरी पालन कर, 90% तक मिलेगी सब्सिडी, जानिए क्या है पूरी जानकारी

1103823 2222

Business:कम लागत में ज्यादा मुनाफा बकरी पालन कर, 90% तक मिलेगी सब्सिडी, जानिए क्या है पूरी जानकारी बकरी पालन से कम लागत में मिलता है ज्यादा मुनाफा, 90% तक सब्सिडी भी मिलती है जानिए क्या है पूरी जानकारी बकरी पालन व्यवसाय से भारत में लोग मोटी रकम कमाते हैं। बकरी फार्म ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। बकरी पालन से कई तरह के फायदे होते हैं जैसे दूध, खाद आदि। इस बिजनेस से आप बिना किसी नुकसान की चिंता किए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बकरी के दूध से लेकर मांस तक हर चीज की बाजार में भारी मांग है। बता दें कि बाजार में बकरी के दूध की काफी डिमांड है। वहीं, इसका मीट बेहतरीन मीट में से एक है, जिसकी घरेलू मांग काफी ज्यादा है और इसकी कीमत भी ज्यादा है।


Business

इस बिजनेस को आप घर से ही शुरू कर सकते हैं। बता दें कि वर्तमान में इसे एक व्यावसायिक उद्यम माना जाता है जो देश की अर्थव्यवस्था और पोषण में काफी योगदान देता है। रिपोर्ट के मुताबिक, 18 बकरियां औसतन 2,16,000 रुपए कमा सकती हैं। वहीं, पोस्टल वर्जन से औसतन 1,98,000 रुपये कमाए जा सकते हैं।

उसे इतनी सब्सिडी मिलेगी
इस बिजनेस को शुरू करना बहुत ही आसान है। आप इसे सरकार की मदद से शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा देने और स्वरोजगार अपनाने के लिए हरियाणा सरकार पशुपालकों को 90 फीसदी तक की सब्सिडी देती है. वहीं, अन्य राज्य सरकारें भी सब्सिडी देती हैं। भारत सरकार पशुपालन के लिए 35% तक की सब्सिडी प्रदान करती है। अगर आपके पास बकरियां पालने के लिए पैसे नहीं हैं तो भी आप बैंकों से कर्ज ले सकते हैं। नाबार्ड आपको बकरी पालन ऋण प्रदान करने के लिए उपलब्ध है।

Business:कम लागत में ज्यादा मुनाफा बकरी पालन कर, 90% तक मिलेगी सब्सिडी, जानिए क्या है पूरी जानकारी

बकरा पालने में इतना खर्च आएगा
आरंभ करने के लिए, आपके पास स्थान, चारा, ताजा पानी, आवश्यक जनशक्ति की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार क्षमता और निर्यात क्षमता के बारे में जानकारी होनी चाहिए। कहते हैं बकरी के दूध से लेकर मांस तक की मोटी कमाई होती है। बता दें कि बाजार में बकरी के दूध की काफी डिमांड है। वहीं, इसका मीट बेहतरीन मीट में से एक है, जिसकी घरेलू मांग काफी ज्यादा है। यह कोई नई बात नहीं है और यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है। बकरी पालन परियोजना एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है।