लाड़ली बहना योजना के फार्म हो रहे निरस्त, फार्म भरते समय रखे इन बातों का ख्याल देखे सम्पूर्ण जानकारी

maxresdefault 27

Ladli Behna Yojna: लाड़ली बहना योजना के फार्म हो रहे निरस्त, फार्म भरते समय रखे इन बातों का ख्याल देखे सम्पूर्ण जानकारी। लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जनवरी 2023 में लागू की गई है। इस योजना की घोषणा करते हुए शिवराज सिंह जी ने बताया कि कैसे उन्हें इस योजना का ख्याल सुबह 4 बजे आया और वे सबसे पहले अपनी पत्नी के साथ इस योजना के बारे में बताया।


यह भी पढ़े:- Test Record बांग्लादेश के क्रिकेटर Taijul Islam ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, कायम किया ये नया कीर्तिमान जो आज तक कोई नहीं कर पाया

जानिए क्या है लाड़ली बहना योजना

5 30

लाडली बहना योजना में सभी पात्र महिलाओं को 1 हजार रुपये प्रति महीने और इस तरह एक साल में 12 हजार रुपये सालाना मिलेंगे। यह योजना अगले 5 वर्ष तक के लिए लागू की गई है। लाड़ली बहना योजना की घोषणा जनवरी 2023 में गई थी। और इसके आवेदन फॉर्म 25 मार्च 2023 से भरे जा रहे है। अब तक (5 अप्रैल 2023) तक 50 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे जा चुके है। और अनुमान है कि इस सप्ताह के अंत तक 1 करोड से जायदा फॉर्म भरे जायेगे।

यह भी पढ़े:- IPL 9वें मैच में RCB की हुई शर्मनाक हार, KKR के मालिक King Khan ने लिए Virat के मजे सबके सामने पकड़े गाल

लाड़ली बहना योजना के फार्म हो रहे निरस्त

लाड़ली बहना योजना के फॉर्म 25 मार्च से भरे जा रहे है। और रिपोर्ट से पता चलता है कि आधे से ज्यादा फॉर्म अब तक रिजेक्ट हो चुके हैं। टीम ने एक सर्वेक्षण किया और लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने की वजह का पता लगाया और इन कारणों के साथ आज हम यह आर्टिकल आपके लिए लेकर के आये है। जिससे आपको लाडली बहना योजना के फॉर्म भरने में मदद मिलेगी।

इस वजह से निरस्त हो रहे लाड़ली बहना योजना के फार्म

sddefault 1

सर्वेक्षण में पाया की 15% फॉर्म आवशयक दस्तावेज उपलब्ध ना कराने की वजह से रिजेक्ट हो जाते है। और 10% आवेदन फॉर्म में समग्र आईडी में eKYC ना होने की वजह रही। और एक बड़ा आकड़ा बैंक डीबीटी जिसमें अब तक 30% से भी ज्यादा फॉर्म रिजेक्ट होने की वजह सामने आई और 10% आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने की अन्य वजह रही जिसमें शामिल है – नाम, पता, OTP, आधार पैन कार्ड लिंक ना होने, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऐड ना होने और सर्वर डाउन जैसे समस्या का पता चला।

फार्म भरते समय इन बातों का रखे बखूबी ध्यान

लाडली बहना योजना के सफलतापूर्वक फार्म भरने के लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेज़ को एकत्र करना होगा। इन आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, समग्र आइडी और बैंक पासबुक शामिल है। आपको यहां ध्यान रखना होगा कि इन सभी दस्तावेजों में आपका नाम, पता, जन्मतिथि और सभी जानकारी अपडेट और सही होनी चहिए किसी भी तरह की गलत जानकारी पाई जाने पर आपका फार्म रिजेक्ट हो सकता है।

नए नियमों को मध्यनजर रख कर करे ये काम

2 150

लाडली बहना योजना के सभी फार्म आपस में लिंक होने चहिए। जैसे आपका आधार कार्ड आपके समग्र और बैंक अकाउंट के साथ लिंक रहना चाहिए। साथ ही लाडली बहना योजना में आपको पैन कार्ड जरूरी नहीं है लेकिन आपको यह ध्यान रखना चहिए की नए नियम के अनुसार आपके आधार और पैन कार्ड आपस में लिंक होना चहिए अन्यथा बाद में आपको दिक्कत हो सकती है।

इस तरह आएँगी योजना की राशि

लाडली बहना योजना में सभी 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम उम्र की पात्र महिलाओं को हर महीने 1 हजार रूपए और सालाना 12 हजार रूपए की सहायता राशि दी जाएगी। यह सहायता राशि डायरेक्ट आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी जिसके लिए आपके खाते में डीबीटी एक्टिवेट होना जरुरी है। आगर आपक खाते के लिए डीबीटी एक्टिवेट नही है तो आपके खाते में डायरेक्ट फंड ट्रांसफर नहीं हो पाएगा और आप इस योजना से वंचित हो सकते है। इसके लिए यह जरुरी है कि आप अपने बैंक अकाउंट के डीबीटी एक्टिवेट करके रखें।

<p>The post लाड़ली बहना योजना के फार्म हो रहे निरस्त, फार्म भरते समय रखे इन बातों का ख्याल देखे सम्पूर्ण जानकारी first appeared on Gramin Media.</p>