इस ऐप से बस एक क्लिक से चेक करे बोरवेल के जलस्तर को, 30 सेकण्ड में चेक कर सकेंगे किसान भाई

Untitled 136

इस ऐप से बस एक क्लिक से चेक करे बोरवेल के जलस्तर को, 30 सेकण्ड में चेक कर सकेंगे किसान भाई अभी के समय में भूमिगत जल का स्तर काफी गिर रहा है खासकर गर्मी के मौसम में अब कुए और जलाशय भी सुख जाते है इस लिए सब बोरवेल की तरफ ही देख रहे है. लेकिन उस बोरवेल का जलस्तर भी तेजी से घट रहा है. वो काफी निचे चला गया है. और फिर उसके जल स्तर का पता लगाना बहुत मुश्किल काम है जिसमे काफी समय और पैसा लगता है ऐसे में एक कंपनी ने बोरवेल के पानी का स्तर मापने के लिए एक खास प्रकार का ऐप बनाया है. इस ऐप का नाम है भूजल ऐप. जिससे काफी कम समय में बोरवेल के जल स्तर का पता लगाया जा सकता है. आइये जानते है इसके बारे में


क्या नाम तथा किसने बनाया यह ऐप

image 628

यह भी पढ़े- यूरिया और कीटनाशकों की जरुरत खत्म, अब दही से बनाये खाद और कीटनाशक, जानिए इसकी विधि और फायदे

एक जानकारी के मुताबिक यह एप पुणे की कंपनी वाटरलैब सॉल्यूशन्स ने भूजल ऐप तैयार किया है. इस ऐप की खासियत है कि महज आधा मिनट में पता चल जाएगा कि बोरवेल में कितना पानी है. भूजल ऐप पानी की मॉनिटरिंग करने वाला ऐप है जो पूरी तरह से सोनार टेक्नोलॉजी पर काम करता है. कि इसकी मदद से बोरवेल के ढक्कन को छूकर ही पानी के स्तर का पता लगाया जा सकेगा अब आगे आपको बताएँगे की यह काम कैसे करता है.

ऐसे काम करता है यह ऐप

आपको बता दे की मिली जानकारी के मुताबिक वाटरलैब सॉल्यूशन्स कंपनी के संस्थापक विजय गवाडे कहते हैं, मेटल कैप पर किसी हथौड़े या लोहे के रॉड से हर दो सेकंड पर मरना है. इस वार से जो आवाज या इको आती है, उसे भूजल ऐप कैप्चर करता है और इसी आधार पर भूजल स्तर की जानकारी देता है. इस पूरे प्रोसेस में 30 सेकंड का समय लगता है. अब अगर किसान कहे तो आधा मिनट में इस ऐप की मदद से बोरवेल के जलस्तर का पता लगा सकता है. जिस काम को बहुत समय लगता है उसे कुछ सेकण्ड में कर सकते है.

image 629

यह भी पढ़े- Honda अपना दबदबा रखेंगी कायम, Activa के बाद ला रही Honda PCX 160 अपना डेशिंग स्कूटर

भूजल ऐप को यहाँ से करे डाउनलोड

आप को बता दे की जानकारी के मुताबिक इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए किसान को सालाना 199 रुपये का सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा.कम्पनी के संथापक श्री गवाडे कहते हैं कि भूजल ऐप का ध्यान किसानों, शहरी घर और सरकारी एजेंसियों को अपना ग्राहक बनाने पर अधिक है. इस ऐप की मदद से बेहतर ढंग से जल प्रबंधन किया जा सकता है. इस तरह इस ऐप की मदद से किसानो को पैसे और समय की बचत हो सकती है.

<p>The post इस ऐप से बस एक क्लिक से चेक करे बोरवेल के जलस्तर को, 30 सेकण्ड में चेक कर सकेंगे किसान भाई first appeared on Gramin Media.</p>