Egg Health Benefits: पोषक तत्वों का भंडार गर्मी में भी दिन में दो खा सकते हैं अंडे

9dd9eb1325f9b16defc97787b7151fee

Egg Health Benefits: पंजाब में बहुत से लोग अंडे और मांस नहीं खाते हैं. बेशक अंडे की जगह दूसरी चीजों से पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं, लेकिन जो लोग मांसाहारी हैं उनके लिए अंडा बेहद फायदेमंद है। अंडे के फायदों को देखकर आपको पता चल जाएगा कि अंडे को हर डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए। 

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, यही वजह है कि अंडे को सुपरफूड्स भी कहा जाता है। अंडे के बहुत से फायदे होते हैं। अंडे की जर्दी में 90 प्रतिशत कैल्शियम और आयरन होता है। इसके सफेद भाग में लगभग आधा प्रोटीन होता है। अंडा जाहिर तौर पर पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत है। 

इसके बाद सवाल उठता है कि क्या गर्मियों में अंडा खाना सही है या नहीं। गर्मियों में अंडा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है, यह सोचना पूरी तरह से गलत है। डाइट एक्सपर्ट के मुताबिक, ‘यह बात सही है कि अंडे शरीर में गर्मी पैदा कर सकते हैं, लेकिन इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रति दिन 2 अंडे तक खाएं।

अंडे के भी हैं फायदे:
1. नाश्ते में अंडा खाने से मोटे लोगों की भूख दब जाती है. यह मोटे लोगों को ज्यादा खाने से रोकता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

2. अंडे लिथियम और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो आँखों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

3. अंडे में विटामिन डी और कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.

4. अंडे सल्फर और अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने वाले विटामिन को बढ़ावा देते हैं।

 

Leave a Comment