Dark Neck Remedies: गर्दन के कालेपन से कम हो रही है खूबसूरती तो इन 5 घरेलू नुस्खों से पाएं छुटकारा

20 03 2023 20 03 2023 dark neck 1

Dark Neck Remedies: खूबसूरती हर किसी की चाहत होती है. लड़का हो या लड़की हर कोई अपने चेहरे को लेकर काफी चिंतित रहता है। हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा हमेशा दमकता रहे और दमकता रहे, लेकिन कई बार लोग अपने चेहरे की खूबसूरती के चक्कर में अपनी त्वचा को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में चेहरे पर काले धब्बे आपकी खूबसूरती को कम करने लगते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी काली धूल को साफ कर सकते हैं।

हल्दी, दूध और वेसा

अगर आप काले धुएं की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए हल्दी, दूध और अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच वेसा और एक चम्मच दूध मिलाकर उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे स्क्रब करके धो लें। हर हफ्ते इस पैक का इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलेगा।

शहद और नींबू

शहद और नींबू की मदद से आप धुएं के दाग से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाना है। अब इस तैयार पेस्ट को हल्के हाथों से गर्दन पर लगाएं। इस पेस्ट की मदद से आपको न सिर्फ गर्दन के कालेपन से छुटकारा मिलेगा, बल्कि इससे बढ़ती उम्र के लक्षण भी दूर हो जाएंगे।

आलू, चावल और गुलाब जल

आलू, चावल और गुलाब जल भी चेहरे के काले निशानों को दूर करने में मददगार साबित होंगे। इसके लिए आपको एक कटोरी में दो चम्मच चावल के आटे में बराबर मात्रा में आलू का रस मिलाना है। अब इस पेस्ट में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

गुलाब जल, कच्चा पपीता और दही

गुलाब जल, कच्चा पपीता और दही का पेस्ट भी ब्लैकहेड्स को साफ करने में मदद करेगा। इस पेस्ट को बनाने के लिए कच्चे पपीते को पीसकर उसमें गुलाब जल और थोड़ी सी दही मिला लें। अब इस तैयार पेस्ट को उंगलियों की मदद से गर्दन पर लगाएं और करीब 15 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद इसे स्क्रब करके धो लें।

बेल पर नींबू

गले की खराश से निजात पाने के लिए आप मोम और नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एक कटोरी में एक चम्मच खसखस ​​और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। स्क्रब करने के बाद इसे पानी से धो लें।

Leave a Comment