DAP Urea New Rate 2023: जारी हुए DAP Urea के नए भाव जानिए कितने में मिलेगी

DAP Urea New Rate 2023

DAP Urea New Rate 2023: जारी हुए DAP Urea के नए भाव जानिए कितने में मिलेगी,आज की आधुनिक खेती में किसानों की फसलों के लिए सबसे जरूरी चीज खाद है. जी हां, वर्तमान समय के इस दौर में बिना खाद के फसल अच्छी तरह नहीं फलती-फूलती है, इसलिए खाद फसल बोवनी और बोवनी के बाद छिड़काव करने के लिए अति आवश्यक होता है.


इसलिए किसान अधिक उत्पादन के लिए अपनी फसलों में खाद का इस्तेमाल करते हैं. अगर किसान फसल में खाद नहीं डालेंगे तो उनकी उपज भी अच्छी तरह नहीं होती है. ऐसे में अब खाद की महत्वता अधिक हो गई है. इसलिए हम आपको इस लेख के जरिए खाद के नए दाम के बारे में जानकारी देनें जा रहे हैं.

DAP Urea New Rate 2023: जारी हुए DAP Urea के नए भाव जानिए कितने में मिलेगी

 जैसा कि आपको पता है कि पूरे देश में खाद के भाव अलग-अलग होते हैं देश के प्रत्येक राज्यों में आपको खाद के भाव सामान देखने को नहीं मिलेंगे आइए जानते हे।

यूरिया बिना सब्सिडी के साथ खाद के नए भाव 

यूरिया बिना सब्सिडी के साथ खाद के नए भाव मित्रो अगर सरकार खाद के भाव में सब्सिडी नहीं देती तो किसानों को खाद महंगे दामों में खरीदना पड़ता था। देखिये क्या है बिना सब्सिडी के खाद के भाव

45KG UREA खाद की कीमत- ₹2450 रुपए प्रति बोरी

50KG DAP खाद की कीमत- ₹4073 रूपए प्रति बोरी

50 KG NPK खाद की कीमत- ₹3291 रूपए प्रति बोरी

DAP Urea New Rate 2023: जारी हुए DAP Urea के नए भाव जानिए कितने में मिलेगी


download 25 1

DAP और यूरिया का नया रेट लिस्ट 2023 (सब्सिडी के साथ)

DAP Urea New Rate 2023: जारी हुए DAP Urea के नए भाव जानिए कितने में मिलेगी,अगर कोई किसान डीएपी खाद की 45 किलोग्राम की बोरी खरीदता है तो उसे सब्सिडी के साथ 266 रुपये देने होंगे. वहीं अगर कोई किसान DAP खाद की 50 किलोग्राम की बोरी खरीदता है तो उसे सब्सिडी के साथ ये बोरी 350 रुपए में मिल जायेगी.

Read Also: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का बड़ा ऐलान,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आशा,उषा को भी मिलेगी लाडली बहना योजना की पात्रता

आपको यहां जानकारी के लिए बता दें कि किसानों के फसल बुवाई के लिए डीएपी खाद की आवश्यकता पड़ती है जबकि फसल बुवाई के बाद किसानों को यूरिया खाद की आवश्यकता होती है. क्योंकि यूरिया खाद के छिड़काव से ही फसल हरी भरी बनी रहती है और उसमें कीड़े भी नहीं लग पाते हैं.

खेती के लिए अति आवश्यक है यूरिया खाद 

खेती के लिए अति आवश्यक है यूरिया खाद Uriya naye bhav किसान जब भी खेती करता है तो फसल उत्पादन को बेहतर बनाने के लिए व खाद का उपयोग भी करता है एवं यूरिया डीएपी खाद का ज्यादा उपयोग किया जाता है