Cholesterol control: क्या ‘कोलेस्ट्रॉल’ बढ़ रहा है? इन सुपर फूड्स से पिघलाएं चर्बी..!

301634 control cholesterol

Tips to Control Cholesterol :  शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एक एचडीएल और दूसरा एलडीएल। एचडीएल शरीर के लिए अच्छा है, एलडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल है जो शरीर के आकार को बढ़ाता है। इससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा, रक्त वाहिकाओं में इस एलडीएल के जमा होने से हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं। 

इसलिए तरह-तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। नहीं तो जान जाने का खतरा है। आइए जानते हैं कैसे  बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से आसानी से राहत पाई जा सकती है।

सेब: सेब पेक्टिन जैसे घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। इसलिए रोजाना सेब खाने से एलडीएल का स्तर नियंत्रण में रहता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचाती है। यह मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए कारगर है। 

बादाम: बादाम में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह वजन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। इसलिए वजन कम करने और बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रसित होने के लिए 7 से 10 बादाम का सेवन करना चाहिए। 

जौ, जई: ​​ये खाद्य पदार्थ घुलनशील फाइबर जैसे बीटा-ग्लूकेन्स में उच्च होते हैं। इसलिए रोजाना खाने में इनका सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके गुण खराब कोलेस्ट्रॉल की समस्या को भी दूर करते हैं। इसलिए आपके लिए बेहतर है कि आप प्रतिदिन जौ और जई की बनी रोटियां खाएं। 

Leave a Comment