Ajwain Leaves Benefits: अजवाईन की पत्तियों में औषधीय और स्वाद दोनों गुण होते हैं, ऐसे कर सकते हैं आप इसका इस्तेमाल

17 01 2023 124245 9182743

नई दिल्ली: भारतीय घरों में अजवाइन बहुत आम है। सुगंधित बीजों का उपयोग कई देशी पेय, करी और यहां तक ​​कि पराठे जैसे व्यंजन में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। इसके कई स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए इसे आयुर्वेद में भी माना जाता है। लेकिन अजवायन की पत्तियों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

इस पौधे को ‘इंडियन बोरेज’ के नाम से भी जाना जाता है, जिसे कभी-कभी अजवाइन का पौधा भी कहा जाता है। इसके पत्ते ही इसकी असली पहचान हैं। इसकी पत्तियाँ हल्के हरे रंग की और मोटी, चौड़ी और मांसल, तीव्र सुगंध वाली होती हैं। वे बहुत महीन और मुलायम बालों की एक परत से ढके होते हैं। इस पौधे को आप किसी भी नर्सरी से खरीद सकते हैं। हालांकि पूरी तरह से अलग, इन पत्तियों को अजवाईन के पत्ते के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे अजवायन के बीज की तरह महकते हैं।

अजवाईन के पत्तों के अद्भुत फायदे

1. सर्दी-खांसी के इलाज में कारगर

लगातार सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए अजवायन के पत्तों को पानी में उबालकर गर्म काढ़ा बनाया जा सकता है। अगर आपको बहुत ज्यादा सर्दी-खांसी है तो 10 या 12 अजवायन के पत्ते लेकर उन्हें पानी से साफ कर लें और फिर उन्हें एक गिलास पानी में डालकर धीमी आंच पर उबलने के लिए रख दें। काढ़े को तब तक उबलने दें जब तक कि पानी अपनी मूल मात्रा के लगभग तीन-चौथाई तक कम न हो जाए। इसे आंच से उतार लें और इसे थोड़ा ठंडा होने दें और इसे पीने से सर्दी-खांसी में राहत मिलती है। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला लें।

2. पाई बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

अजवायन की पत्तियों को बेसन के मसाले वाले घोल में मिलाकर सरसों के तेल में तल कर स्वादिष्ट पकौड़े बनाये जा सकते हैं. इन पकौड़ों को केचप या किसी भी डिप के साथ गरमागरम खाया जा सकता है।

3. चटनी और डिप बनाई जा सकती है

स्वादिष्ट सॉस या डिप बनाने के लिए अजवायन की पत्तियों को भून कर पीस सकते हैं। इसे मलाई वाले दही में भी मिलाया जा सकता है. वैकल्पिक रूप से, ताजी अजवाइन की पत्तियों को अपनी पसंद के कुछ मसालों के साथ ग्राइंडर में पीसकर चटनी बना लें। इस चटनी का मजा किसी भी पकोड़े, चिप्स, कुरकुरे या परांठे के साथ लिया जा सकता है.

4. ताजा हरा रस

आप अपनी पसंद के किसी भी फल या सब्जी के रस में अजवायन की पत्तियों को मिला सकते हैं। इसके अलावा इसे पालक या करेले जैसे किसी भी हरे पत्ते के रस में मिलाकर भी ले सकते हैं। पेट की समस्याओं से राहत और भूख और पाचन में सुधार सहित अजवाइन के पत्तों के कई स्वास्थ्य लाभ भी बताए जाते हैं।

Leave a Comment