स्वतंत्रता दिवस 2023: स्वतंत्रता दिवस पर देखें ये 10 देशभक्तिपूर्ण बॉलीवुड फिल्में

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश का हर नागरिक देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है. देश को आजाद हुए 76 साल हो गए हैं. 15 अगस्त 2023 को देश की आजादी के 76 साल पूरे हो जायेंगे. इस स्वतंत्रता दिवस 2023 पर हम 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे, इस मौके पर देश अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में इस मौके पर हम आपके लिए 10 बॉलीवुड फिल्में लेकर आए हैं, जिन्हें देखने के बाद आपके मन में देश के लिए प्यार जाग उठेगा। इन 10 फिल्मों को देखने के बाद आपका मन भी हाथ में तिरंगा पकड़कर भारत-भारत बोलने का करेगा।

सीमा

एक बॉर्डर फिल्म किसी भी भारतीय में देशभक्ति जगा सकती है. फिल्म में सनी पाजी का किरदार और भारतीय सेना की वीरता देखकर किसी भी भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है. जेपी दत्ता निर्देशित फिल्म बॉर्डर में दिखाया गया है कि कैसे सनी पाजी ने 1971 के लोंगेवाला युद्ध के दौरान दुश्मन पाकिस्तानी सैनिकों का सफाया कर दिया था और पाकिस्तान हार की धूल देखकर खुश होता है।

भगत सिंह की कहानी

राजकुमार संतोषी ने इस फिल्म में भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु जैसे भारत के उन युवा स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी को खूबसूरती से दर्शाया है। इस फिल्म को देखने के बाद आपकी आंखें नम हो जाएंगी.

चक दे ​​इंडिया

फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे भारतीय महिलाएं किसी भी तरह से कमतर नहीं हैं। इस फिल्म में भारतीय लड़कियां हॉकी विश्व कप जीतने के लिए एकजुट होती हैं और दुनिया को दिखाती हैं कि यह नया भारत कुछ भी कर सकता है। इस फिल्म में महिला हॉकी टीम के कोच की भूमिका निभा रहे शाहरुख खान ने अपने अभिनय से सभी का दिल जीत लिया है.

डूबा हुआ जहाज़

आशुतोष गोवारिकर की फिल्म लगान हर क्रिकेट प्रेमी की पहली पसंद है। इस फिल्म में 11 भारतीय टैक्स से बचने के लिए अंग्रेजों के खिलाफ क्रिकेट मैच खेलते हैं और उन्हें उन्हीं के खेल में हराते हैं। इस फिल्म के गाने भी दर्शकों को खूब पसंद आये.

ग़दर: एक प्रेम कहानी

भारत और पाकिस्तान के बंटवारे पर आधारित ‘ग़दर’ देशभक्ति के साथ-साथ प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म में सनी देओल अपनी पत्नी को लेने के लिए पाकिस्तान की सीमा पार कर जाते हैं। फिल्म में सनी पाजी का किरदार आपका दिल जीत लेगा।

भाग दूध भाग

भारत के फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह की बायोपिक फिल्म भाग मिल्खा भाग हर भारतीय की पसंदीदा फिल्मों में से एक है। फिल्म में मिल्खा सिंह के जीवन की कुछ घटनाओं का विवरण दिया गया है। इस फिल्म में मिल्खा सिंह की बहन का किरदार भी बखूबी निभाया गया है.

तिरंगा

फिल्म ‘तिरंगा’ में ब्रिगेडियर का किरदार निभाने वाले राज कुमार और पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाने वाले नाना पाटेकर ने मिलकर कैसे देश के दुश्मनों का खात्मा किया और देश को एक बड़े आतंकी हमले से बचाया। स्वतंत्रता दिवस पर हर भारतीय को यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए।

एक बुधवार

नीरज पांडे द्वारा निर्देशित ए वेडनसडे सबसे पसंदीदा देशभक्ति फिल्मों में से एक है। फिल्म आम भारतीय होने का गौरव जगाती है, भले ही फिल्म को एक्शन-थ्रिलर के रूप में पैक किया गया है, लेकिन देशभक्ति की भावना जगाने में फिल्म काफी कारगर साबित होती है।

भारत माता

मेहबूब खान की ये बेहतरीन फिल्म नए आजाद भारत की कहानी कहती है. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे किसान अपनी फसल बचाने के लिए संघर्ष करते हैं। यह फिल्म निश्चित रूप से हर भारतीय के दिल में बसती है।

पूरब और पश्चिम

मनोज कुमार की यह फिल्म दिखाती है कि हमारी संस्कृति पश्चिमी संस्कृति से कितनी बेहतर है। फिल्म के बेहतरीन गानों में से एक प्रीत जहां की रीत सदा आज भी हर भारतीय का पसंदीदा गाना है।

Leave a Comment