उत्तराखंड-बिहार और राजधानी में बारिश का अलर्ट, 5 दिनों तक बारिश

sdATGbalPX68cGcYWz2V8PO3l7lj5a3khM4PaDNF

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को तेज पछुआ हवाएं चलने से राजधानीवासियों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट आई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मौसम विभाग (IMD) ने आज (गुरुवार) हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. इसके साथ ही पछुआ हवाएं भी जारी रहने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही अनुमान जताया गया कि आज यानी 10 अगस्त को हल्की बारिश की भी संभावना है. साथ ही हवा की गति भी कम हो जाएगी. आईएमडी ने 11 अगस्त को भी हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है.

उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी

वहीं, उत्तराखंड में भारी बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इस बीच आईएमडी ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को सतर्क रहने को कहा है. इसके अलावा देहरादून, तिहरी, पौडी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ में येलो अलर्ट जारी किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारी बारिश के कारण हलद्वानी के कुछ इलाकों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। बता दें कि भारी बारिश के कारण नदी नाले उफान पर हैं और बाढ़ का पानी सड़कों तक पहुंच गया है.

मध्य प्रदेश में 15 अगस्त से बारिश होगी

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले कई दिनों से मध्य प्रदेश का तापमान काफी बढ़ गया है. जिसके कारण लोग उमस भरी गर्मी झेलने को मजबूर हैं. हालांकि, खबर यह भी है कि 15 अगस्त के बाद राज्य में बारिश की भी संभावना है.

इन राज्यों में भी बारिश का अलर्ट

इसके साथ ही मौसम विभाग ने झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, तटीय कर्नाटक, केरल और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. इसके साथ ही यह भी अनुमान है कि बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही अगले 24 घंटे में बारिश की भी संभावना है.

स्काइमेट का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा बिहार के बाकी हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। दक्षिणी मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

 

Leave a Comment