क्या लोकसभा सांसद के रूप में अयोग्य होने के बाद राहुल गांधी अपना आधिकारिक बंगला और अन्य भत्ते खो देंगे?

787c4099bac724a24b954d936415f4c9 1

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसके कई परिणाम हो सकते थे, जिसमें कार्यालय चलाने पर आठ साल का प्रतिबंध और लुटियंस दिल्ली में उनके आधिकारिक निवास की जब्ती शामिल थी। कांग्रेस नेता को शुक्रवार को लोकसभा सचिवालय द्वारा संसद के निचले सदन में सेवा देने के लिए अपात्र घोषित किया गया था, एक दिन से भी कम समय के बाद सूरत की एक अदालत ने उन्हें आपराधिक मानहानि का दोषी पाया और उन्हें दो साल की जेल की सजा सुनाई। 

भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी के आरोप के कारण कांग्रेस नेता के खिलाफ उनकी दावा की गई टिप्पणी के लिए एक आरोप दायर किया गया, “सभी चोरों का उपनाम मोदी कैसे हो सकता है?”

स्व-परीक्षा

जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 8 के अनुसार, गांधी लोकसभा में सेवा करने के लिए अयोग्य रहेंगे और कुल आठ वर्षों के लिए किसी भी चुनाव में भाग लेने से वंचित रहेंगे, दो साल जेल में और एक और छह साल बाद उसकी रिहाई। , जब तक कि कोई उच्च न्यायालय निर्णय पर रोक नहीं लगाता।

निचले सदन से गांधी के निष्कासन से केरल में वायनाड लोकसभा सीट खाली हो जाती है। चुनाव आयोग उस रिक्ति को भरने के लिए “तकनीकी रूप से” उपचुनाव करा सकता है क्योंकि 2024 में आम चुनाव से पहले अभी भी एक वर्ष से अधिक का समय है। वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल जून के आसपास समाप्त हो रहा है।

यदि कोई उच्च न्यायालय गांधी को राहत नहीं देता है, तो अधिकारियों ने संकेत दिया कि लोकसभा से अयोग्य होने के अलावा, उन्हें एक महीने के समय से पहले लुटियंस दिल्ली में अपना आधिकारिक घर भी छोड़ना पड़ सकता है। अमेठी के उत्तर प्रदेश निर्वाचन क्षेत्र से 2014 के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद 12, तुगलक लेन में आधिकारिक घर मिलने के बाद से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष वहीं रहते हैं।

कांग्रेस नेता को नई दिल्ली में 12 तुगलक रोड स्थित अपने आधिकारिक अपार्टमेंट को खाली करने के लिए एक महीने का समय दिया जाएगा।

यू

अयोग्यता के बाद राहुल गांधी अन्य लाभ खो सकते हैं

अपने आवास के अलावा, राहुल अब संसद के सभी सदस्यों को मिलने वाले कई लाभों के पात्र नहीं होंगे। संसद सदस्यों के वेतन, भत्ते और पेंशन (संशोधन) अधिनियम, 2010 के अनुसार सांसदों को प्रति माह 50,000 रुपये का वेतन दिया जाता है। इसके अतिरिक्त, उन्हें संसदीय सत्रों में भाग लेने के लिए प्रति दिन 2,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा, वे 45,000 रुपये का मासिक निर्वाचन क्षेत्र भत्ता अर्जित करते हैं।

इनके साथ ही, राहुल अब मुफ्त, गैर-हस्तांतरणीय प्रथम श्रेणी एसी या एक्जीक्यूटिव क्लास ट्रेन पास, सदस्य की चुनी हुई एयरलाइनों पर मुफ्त उड़ानें और सड़क यात्रा के लिए 16 रुपये प्रति किमी की प्रतिपूर्ति जैसे यात्रा लाभों के लिए पात्र नहीं होंगे।

एक सांसद के रूप में अपनी स्थिति के कारण, राहुल के पास प्रति वर्ष 34 एकल उड़ान यात्राएं करने का विकल्प है, जिसमें उनके पति या पत्नी के साथ-साथ दोस्तों या परिवार के सदस्य भी शामिल हैं। वर्ष में आठ बार, पति या पत्नी को निजी तौर पर सदस्य से मिलने की अनुमति होती है। एक सांसद भी नियमानुसार मानार्थ यात्रा आवास का लाभ उठा सकता है।

 

बतौर सांसद राहुल के तीन फोन नेटवर्क कनेक्शन भी खत्म होने वाले हैं। इन तीन नेटवर्क के संयोजन से सालाना 1,50,000 मुफ्त कॉल की अनुमति है। एक एमपी को कुल 50,000 यूनिट और 4,000 किलोलीटर के लिए मुफ्त बिजली और पानी भी दिया जाता है। इसके साथ ही, राहुल बढ़ी हुई चिकित्सा देखभाल और वाहन खरीद के लिए भी पात्र है, जिसे 60 समान किश्तों में वापस किया जा सकता है।

Leave a Comment