चेहरे पर इस तरह करें टमाटर का उपयोग,पिंपल हो जाएंगे गायब,जानिए कैसे

images 2023 03 07T130110.431

टमाटर लगभग हर सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर सब्जी में स्वाद बढ़ा देता है। टमाटर की सब्जी, चटनी, कचौड़ी हर चीज काफी स्वादिष्ट होती है। लोग टमाटर का कई तरह से इस्तेमाल करते हैं।


कुछ लोग काट कर डालते हैं, कुछ लोग पीस के डालते हैं, कुछ लोग उबालकर तो कुछ लोग टमाटर को घिसकर सब्जी या किसी भी रेसिपी के लिए इस्तेमाल करते हैं। इन सब के बाद टमाटर का छिलका लोग फेंक देते हैं।

अगर आप भी ऐसा करते हैं तो थोड़ा रुक जाए़ं। टमाटर के छिलके काफी फायदेमंद होता हैं। इसके फायदे सुनने के बाद आप कभी भी इसके छिलके को नहीं फेंकेगी।

चेहरे पर इस तरह करें टमाटर का उपयोग,पिंपल हो जाएंगे गायब,जानिए कैसे

चेहरे पर इस तरह करें टमाटर का उपयोग,पिंपल हो जाएंगे गायब,जानिए कैसे

टमाटर के छिलके में कैरोटीनॉयड सहित कई पोषक तत्व शामिल होता है, जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप टमाटर की छिलके को फेंक रहे हैं तो एक बार इसके फायदे के बारे में जान लीजिए…

ब्लैकहेड की समस्या को करता है दूर

चेहरे की त्वचा के लिए टमाटर के छिलके काफी फायदेमंद है। ब्लैकहेड, गर्मियों में चेहरे में तमाम तरह की समस्याओं से टमाटर के छिलका छुटकारा दिलाता है।

Also Read:National Crush रश्मिका मंधाना जैसा ग्लो और खिली-खिली त्वचा पाने के लिए फॉलो करे ये Beauty Tips

स्किन के लिए टमाटर का छिलता रामबाण है। इसे चेहरे में इस्तेमाल करने के लिए पहले छिलकों को धूप में सुखा लें।

सुखाने के बाद इसका पाउडर बनाकर गुलाब जल में डालकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद करीब 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें कुछ देर में आप खुद ही फर्क देखेंगे कि चेहरा ग्लोइंग लगने लगेगा।

ऑयली त्वचा से दिलाता है छुटकारा

इसके अलावा गर्मियों में ऑयली त्वचा से भी टमाटर का छिलका छुटकारा दिलाता है। गर्मियों में त्वचा अक्सर ऑयली हो जाती है। जिससे मुंहासे व चेहरे पर दाने आ जाते हैं। ऑयली त्वचा की वजह से चेहरे पर मेकअप भी नहीं दिखता है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए टमाटर का छिलका काफी फायदा करता है।