वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बीजेपी को बताया ‘दुनिया की सबसे अहम पार्टी’, RSS और पीएम मोदी को लेकर कही ये अहम बात

21 03 2023 32145453 9207760

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक पार्टी है और इसे कम करके नहीं आंका जा सकता। वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्ल्यूएसजे) में अपने लेख में वाल्टर रसेल मीड ने इन विचारों को व्यक्त किया।

2024 में भी बीजेपी जीत की ओर

डब्ल्यूएसजे के अनुसार, “अमेरिका के राष्ट्रीय हित के दृष्टिकोण से भारत की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण विदेशी राजनीतिक पार्टी है। इसे कम करके नहीं आंका जा सकता है। 2014 और 2019 में बैक-टू-बैक जीत के बाद, बीजेपी एक बार फिर जीतेगी।” फिर से। 2024 की ओर बढ़ रहा हूं।

भारत के बिना अमेरिका की कोशिशें नाकाम

लेख में कहा गया है, “जापान के साथ भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत एक प्रमुख आर्थिक शक्ति और अमेरिकी रणनीति में एक महत्वपूर्ण देश के रूप में उभर रहा है।” निकट भविष्य में, भाजपा एक ऐसे देश पर हावी हो जाएगी जिसकी मदद के बिना बढ़ती चीनी शक्ति का मुकाबला करने के अमेरिकी प्रयास विफल हो जाएंगे।”

मुस्लिम ब्रदरहुड-लिकुड पार्टी से तुलना

मीड ने कहा, “मुस्लिम ब्रदरहुड की तरह, भाजपा पश्चिमी उदारवाद के कई विचारों और प्राथमिकताओं को खारिज करती है, यहां तक ​​कि यह आधुनिकता की प्रमुख विशेषताओं को भी अपनाती है।” अमेरिका विश्व महाशक्ति बनना चाहता है। इज़राइल में लिकुड पार्टी की तरह, भाजपा लोकलुभावन बयानबाजी और पारंपरिक मूल्यों के साथ एक मौलिक रूप से बाजार समर्थक आर्थिक रुख को जोड़ती है, यहां तक ​​कि यह उन लोगों के गुस्से को भी प्रसारित करता है जिन्हें महानगरीय, पश्चिमी-केंद्रित सांस्कृतिक और राजनीतिक अभिजात वर्ग द्वारा बहिष्कृत और बहिष्कृत किया गया है।

पत्रकारों को प्रताड़ना का सामना करना पड़ता है

डब्ल्यूएसजे के लेख में कहा गया है, “अमेरिकी विश्लेषक, विशेष रूप से वाम-उदारवादी विचारधारा वाले, अक्सर नरेंद्र मोदी के भारत को देखते हैं और पूछते हैं कि यह डेनमार्क जैसा क्यों नहीं है। उनकी चिंता पूरी तरह से गलत नहीं है। सत्तारूढ़ गठबंधन की आलोचना पत्रकार जो सामना कर सकते हैं उत्पीड़न और भी बुरा।

ईसाई बहुल राज्यों में बीजेपी

मीड ने कहा, “कई लोग राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, या आरएसएस, एक राष्ट्रव्यापी हिंदू राष्ट्रवादी संगठन की शक्ति से डरते हैं, जिसका भाजपा नेतृत्व से घनिष्ठ संबंध है।” राज्यों में अपनी कुछ सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक सफलताएँ हासिल कीं।

शिया मुस्लिम उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार को समर्थन दे रहे हैं

डब्ल्यूएसजे में, मीड ने लिखा, “उत्तर प्रदेश में, लगभग 200 मिलियन की आबादी वाले राज्य में, भाजपा सरकार को शिया मुसलमानों का मजबूत समर्थन प्राप्त है। आरएसएस कार्यकर्ताओं ने जातिगत भेदभाव से लड़ने के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मीड ने लिखा, “बीजेपी और आरएसएस के वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ उनके कुछ आलोचकों के साथ गहन बैठकों के बाद, मुझे विश्वास है कि अमेरिकियों और पश्चिमी लोगों को सामान्य रूप से एक जटिल और शक्तिशाली आंदोलन के साथ और अधिक गहराई से जुड़ने की आवश्यकता है।”

Leave a Comment