IPL हिस्ट्री के ऐसे खतरनाक रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना है लगभग नामुमकिन, क्या इस सीजन होगा कोई चमत्कार

Untitled 142

IPL हिस्ट्री के ऐसे खतरनाक रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना है लगभग नामुमकिन, क्या इस सीजन होगा कोई चमत्कार। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आईपीएल हिस्ट्री के ऐसे 8 रिकॉर्ड के बारे में जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन सा है। कहते हैं कि रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं. खासकर टी20 टूर्नामेंट में. अगर हम बात टी-20 मुकाबले में तो यहां सबसे फास्ट गेम है जिसमें कई रिकॉर्ड बनते हैं और कई रिकॉर्ड टूट जाते हैं लेकिन इस IPL टूर्नामेंट में ऐसे कुछ रिकॉर्ड है इसे तोड़ पाना हर किसी के बस की बात नहीं।


ये भी पढ़े- अचानक कहा गायब हो गया 5 रूपये का यह मोटा सिक्का, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

31 मार्च से शुरू होने जा रहा है IPL Season-16

ipl 2023 1

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है. टूर्नामेंट में 10 टीमें आमने-सामने होंगी. हर टीम के खिलाड़ी अपने नाम कोई ना कोई रिकॉर्ड बनाना चाहेंगे और आईपीएल इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवाना चाहेंगे. हर साल की तरह इस बार आईपीएल में कई नए रिकॉर्ड बनेंगे और कुछ पुराने रिकॉर्ड टूटेंगे. जैसा कि हम आपको बता रहे हैं आईपीएल की हिस्ट्री में ऐसी भी रिकॉर्ड शामिल है जिन्हें अब तक कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है आज हम आपको ऐसे ही कुछ 8 रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको तोड़ पाना लगभग नामुमकिन है।

IPL के एक सीजन में 973 रन बनाने का रिकॉर्ड

l159 8891615812667

आईपीएल हिस्ट्री के पहले रिकॉर्ड किया बात करें तो वह विराट कोहली के नाम दर्ज है जिन्होंने एक सीजन में 973 रन मारे हैं सुनने में ऐसा लगता है कि आप बहुत मुश्किल काम नहीं होगा परंतु उनसे उम्मीद यह थी कि वहां एक सीजन में हजार रन पूरे करें लेकिन विराट कोहली ने 2016 के आईपीएल सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने कैरियर का सबसे अच्छा रिकॉर्ड बनाया। अच्छे प्रदर्शन के बावजूद बेंगलुरु को खिताब नहीं जीता पाए। वर्तमान में ऐसे कई खिलाड़ी है जो हार्ड हिटिंग के लिए जाने जाते हैं हो सकता है इस सीजन कोई चमत्कार हो जाए और विराट कोहली का यह रिकॉर्ड टूट जाए

IPL में सबसे ज्यादा फाइनल में पहुंचने वाली टीम- चेन्नई सुपर किंग

csk ipl 1603714433

दूसरी रिकॉर्ड एक ऐसा भी है जिसे तोड़ना बहुत मुश्किल है वह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर है जिन्होंने अपनी टीम को लगातार जीत दिलाई हैं और कई बार वह फाइनल में भी पहुंचे हैं सबसे ज्यादा फाइनल में पहुंचने वाली टीम बनी है चेन्नई सुपर किंग। लेकिन एक बार केकेआर और दो बार मुंबई इंडियंस से हार गए. उन्होंने फाइनल में जगह बनाई और आईपीएल 2018 सीजन में चैंपियनशिप जीती, जो उनकी वापसी का सीजन था. उन्हें आईपीएल 2019 के फाइनल में एक रन से हार मिली थी. सीएसके का 2020 में निराशाजनक सीजन था, लेकिन 2021 में उन्होंने ट्रॉफी जीतकर वापसी की.

IPL के सीजन में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड

371102 amit mishra ians 4316

अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड है. अमित मिश्रा ने 2008, 2011 और 2013 सीजन के दौरान हैट्रिक अपने नाम की थी. यह एक अटूट रिकॉर्ड है, क्योंकि इस खेल में हैट्रिक हासिल करना बेहद मुश्किल होता है. आईपीएल के इतिहास में 15 गेंदबाजों ने हैट्रिक ली है, लेकिन अमित मिश्रा ने अब तक जो कारनामा किया है, वह उनमें से किसी ने नहीं किया है.

IPL की हिस्ट्री में सबसे बेस्ट बोलिंग प्रदर्शन का रिकॉर्ड

alzarri joseph mi

आईपीएल का फॉर्मेट गेंदबाजों के पक्ष में कम जाना जाता है. हालांकि, गेंदबाज भी ने हमेशा फैन्स को हैरान करने का कोई ना कोई तरीका हमेशा निकाल ही लेते हैं. आईपीएल में गेंदबाजी को लेकर एक अविश्वसनीय प्रदर्शन तब हुआ, जब अल्जारी जोसेफ ने पहले के एक खास रिकॉर्ड को तोड़ा. जोसेफ ने मुंबई इंडियंस के लिए अपने पहले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजी लाइन-अप को तोड़ दिया. उन्होंने 3.4 ओवर में 6/12 के आंकड़े के साथ शानदार बॉलिंग की. इससे पहले 2008 में सोहेल तनवीर का रिकॉर्ड सर्वश्रेष्ठ 6/14 का था, जिसे जोसेफ ने तोड़ दिया था.

IPL के एक सीजन में लगातार 10 गेम जीतने का रिकॉर्ड

ANI 20220415206 0 1651055852086 1652032537466

कोलकाता नाइट राइडर्स निर्विवाद रूप से आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीमों में से एक है. उन्होंने 2012 और 2014 में चैंपियनशिप जीती और कुछ सीजन में टॉप 4 में भी रहे. उनकी 10 मैचों की जीत की लय सबसे शानदार थी, जो कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हार के साथ खत्म हुई थी. कोलकाता नाइट राइडर्स ने यह रिकॉर्ड आईपीएल 2014 और 2015 में बनाया था.

एक ओवर में 37 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना लगभग नामुमकिन

gayle de villiers jadeja

आईपीएल में 1 ओवर में 37 रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है. गेल ने यह रिकॉर्ड आईपीएल 2011 में कोच्चि टस्कर्स के खिलाफ बनाया था. गेल ने अपनी पारी में चार छक्के और चीन चौके जड़े थे. इस ओवर में एक नो बॉल भी शामिल थी. पारी के तीसरे ओवर में गेल ने 37 रन बनाकर रिकॉर्ड बुक पर अपना नाम दर्ज करा लिया था. हालांकि, आईपीएल 2021 रवींद्र जडेजा ने भी एक ओवर में 37 रन मारने का रिकॉर्ड बनाया. जडेजा ने 7 गेंदों के ओवर में रिकॉर्ड पूरा किया. जडेजा ने आरसीबी के गेंदबाज हर्षल पटेल की धुनाई की थी. जडेजा ने ओवर में 5 छक्के जड़े, एक चौका मारा और दो रन लिए. इस ओवर में एक नो बॉल भी शामिल थी.

ये भी पढ़े- 200MP कैमरा, 120W फ़ास्ट चार्जर के साथ Redmi ने लांच किया और एक धांसू स्मार्टफोन, कम कीमत में मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स

IPL हिस्ट्री में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड

Chris Gayle

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 13 अप्रैल 2013 की शाम आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का इतिहास रचा था. इस मैच में क्रिस गेल ने आईपीएल का सबसे तेज शतक रुका था. उन्होंने 66 गेंदों में 175 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने अपनी इस पारी में 17 छक्के और 13 चौके जड़े थे. गेल की इस तूफानी पारी के दम पर आरसीबी ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन बना डाले थे. आज भी आईपीएल के इतिहास में यह सबसे बड़ा स्कोर है.

सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ में पहुंचने का रिकॉर्ड

MS DHONI JADEJA IPL 2022 CAPTAIN 1

आईपीएल के प्लेऑफ में सबसे ज्यादा बार पहुंचने वाली टीम महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स हैं. चेन्नई 11 बार आईपीएल प्लेऑफ में पहुंची है. सीएसके ने नौ बार फाइनल खेला है और चार बार जीत हासिल की है. वहीं, 5 बार आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस 9 बार प्लेऑफ में पहुंच पाई है. आरसीबी 8 बार प्लेऑफ में पहुंची है, लेकिन एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है. दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स 7 बार प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही है.

<p>The post IPL हिस्ट्री के ऐसे खतरनाक रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना है लगभग नामुमकिन, क्या इस सीजन होगा कोई चमत्कार first appeared on Gramin Media.</p>