पाकिस्तान: ये हैं पाकिस्तान की सबसे अमीर हिंदू महिलाएं, जानिए क्या करती हैं और कितना कमाती

438503 parveen rizvi

Richest Hindu Women Of Pakistan: पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की दुर्दशा किसी से छिपी नहीं है। यहां हिंदुओं के साथ मारपीट आम बात है। ऐसे में अल्पसंख्यक समुदाय के लिए यहां टिके रहना आसान काम नहीं है। पाकिस्तान में हिंदुओं को दोयम दर्जे का नागरिक माना जाता है। इन सबके बावजूद पाकिस्तान में कुछ ही ऐसी हिंदू महिलाएं हैं जिन्होंने अपनी मेहनत, लगन और मेहनत के बल पर एक मुकाम हासिल किया है।

आज हम पाकिस्तान की दो ऐसी हिंदू महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने विषय परिस्थिति में भी एक नया आयाम स्थापित किया है। मौजूदा समय में दोनों हिंदू महिलाओं की गिनती पाकिस्तान के सबसे अमीर लोगों में होती है। ये दोनों हिंदू महिलाएं अरबपति हैं। पाकिस्तान में रहकर भी इन हिंदू महिलाओं ने वो कारनामा कर दिखाया है जिसके बारे में वहां रहने वाली हिंदू महिलाएं सोच भी नहीं सकती हैं।

हालाँकि, पाकिस्तान में हिंदुओं को समान अवसर नहीं मिलते हैं और उन्हें हर क्षेत्र में परेशान किया जाता है। ऐसे में यहां पैसा और नाम कमाना किसी हिंदू के लिए आसान काम नहीं है। हालांकि, प्रसिद्धि और दौलत कमाने के मामले में संगीता उर्फ ​​परवीन रिजवी और रीता ईश्वर शीर्ष पर हैं।

संगीता उर्फ ​​परवीन रिजवी
पाकिस्तान के कराची में जन्मी संगीता उर्फ ​​परवीन रिजवी की गिनती पाकिस्तान के रईस लोगों में होती है। संगीता पाकिस्तानी फिल्म उद्योग की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री और निर्देशक हैं और 1969 से इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। संगीता को शुरुआती दिनों में अपने नाम की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा, जिसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में परवीन रिजवी के नाम से अपना नाम बनाया।

संगीता ने निकाह, मुट्ठी भर चावल, ये अमन, नाम मेरा बदनाम जैसी कई बड़ी फिल्मों में काम किया है। संगीता की सालाना कमाई 39 करोड़ रुपए बताई जाती है। इस लिहाज से वह पाकिस्तान की सबसे अमीर हिंदू महिला हैं।

रीता ईश्वर
रीता ईश्वर का जन्म 16 मार्च 1981 को कराची में हुआ था। वह एक राजनेता हैं और 2013 से 2018 तक पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के सदस्य भी रहे हैं। गौरतलब है कि वह पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला सांसद भी हैं। रीता ने राजनीति में सक्रिय रहकर नाम और पैसा दोनों कमाया है। अपनी कड़ी मेहनत के कारण, रीता पाकिस्तान की सबसे अमीर महिला राजनेताओं में से एक हैं, जिनकी वार्षिक आय लगभग 30 करोड़ है।

Leave a Comment