Natural Pain Killers: किचन में रखी ये चीजें नेचुरल पेनकिलर हैं, आसानी से कर सकते हैं इस्तेमाल..

0023afb7332bb0aeedb9ae98c95972de

नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से सेहत को दवाइयों से कम नुकसान होता है। इतना ही नहीं ये हमारी सेहत को कई तरह से स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे किचन में मौजूद ऐसी कई चीजें हैं जो दर्द निवारक का काम कर सकती हैं। इनका उपयोग वर्षों से प्राकृतिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। इनका उपयोग करने का लाभ यह है कि ये लीवर, किडनी और आंतों को उतना नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, जितना कि दर्दनिवारक दवाइयां कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में, जो हर किचन में आसानी से मिल सकती हैं और बिना किसी झंझट के इस्तेमाल की जा सकती हैं।

सी

प्राकृतिक दर्दनिवारक
बर्फ

की तरह काम करें रसोई के सामान बर्फ एम्बेड हेल्थ के मुताबिक हर घर के फ्रिज में बर्फ मौजूद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिनका उपयोग किसी भी तरह के दर्द को दूर करने और सूजन आदि को कम करने के लिए किया जा सकता है। यदि आपकी मांसपेशियों या स्नायुबंधन में दर्द या सूजन है, तो 48 घंटे के भीतर 20-20 मिनट के लिए आइस पैक से सेक करें। चोट। दर्द और सूजन में आराम मिलेगा।

गर्म पानी
अगर पुराना दर्द है, तो गर्म पानी का सेक बहुत प्रभावी हो सकता है। यह रक्त के जहर में थक्के को कम करता है, पोषक तत्वों को शरीर में प्रवाहित करने की अनुमति देता है, और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे दर्द से राहत मिलती है। इस्तेमाल के लिए एक सूती कपड़े को गर्म पानी में डालकर अच्छे से निचोड़ लें और दर्द वाली जगह पर सेक करें। हर दो घंटे में 15 मिनट तक भिगोने से आराम मिलता है।

हल्दी
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाएं। अगर आप इस ड्रिंक को रोज रात को पिएंगे तो आपको हर तरह के दर्द से राहत मिलेगी। आप इसे पेस्ट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदरक
अदरक को प्राकृतिक दर्द निवारक भी माना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो व्यायाम के कारण होने वाले मांसपेशियों के दर्द को आसानी से दूर कर सकते हैं। आप इसे चाय के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और खाने में मसाले के रूप में भी।

सी

लॉन्ग
लौंग में एक प्राकृतिक एनेस्थेटिक गुण होता है जिसमें एक सुन्न करने वाला गुण होता है। यह दांत दर्द से राहत दिलाने में काफी मदद करता है और गठिया की सूजन को भी कम करने का काम करता है। दांत में कभी दर्द हो तो एक लौंग चबा लें। मांसपेशियों में दर्द हो तो लौंग का तेल लगाने से आराम मिल सकता है।

Leave a Comment