कानपुर में अति शीघ्र शुरू हो सकेगी राष्ट्र स्तरीय जल क्रीड़ा प्रतियोगिता

knp 10 441

कानपुर,14 मार्च (हि.स.)। गंगा बैराज में स्थापित बोट क्लब अब कानपुर को एक नई पहचान दे रहा है। रोमांचक पर्यटन विकसित करने वाला उप्र में एक मात्र केंद्र बन चुका है। अब यहां राष्ट्र स्तरीय जल क्रीड़ा प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी मंगलवार को मण्डलायुक्त कानपुर डॉक्टर राजशेखर ने दी। उन्होंने बताया कि अब कानपुर बोट क्लब में क्याकिंग, केनोइंग और रोइंग जल क्रीड़ा राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता हो सकेगी। यहां गंगा बैराज में स्थापित बोट क्लब अब कानपुर को नई पहचान दे रहा है। देश में इस तरह के बोट क्लब, गोवा, मुंबई, चेन्नई, चंडीगढ, भोपाल, कोलकाता जैसे कुछ प्रमुख शहरों में ही बने हैं।

गौरतलब है कि कानपुर बोट का शुभारंभ बीते दिनों 24 नवंबर को हुआ। बोट क्लब में रोमांचक बोट राइड के लिए एक मोटर बोट, एक स्पीड मोटर बोट ,2 वाटर स्कूटर शुरू में उपलब्ध थे। बोट क्लब के लिए कानपुर में बढ़ते उत्साहवर्धन को देखते हुए यहां और अधिक बोट की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। इसी को देखते हुए बोट क्लब के अध्यक्ष और मंडलायुक्त डॉक्टर राजशेखर के प्रयासों से बहु प्रतीक्षित बोट क्लब पूर्ण हो सका। बीते दिनों बोट के बेड़े में दो और स्पीड बोट शामिल हो चुकी है। इन्ही प्रयासों के परिणाम स्वरूप मंगलवार को एक और 7 सीटर स्पीड मोटर बोट बेड़े में शामिल हो गई। इस बोट पर पहली राइड के रूप में आयुक्त डॉक्टर राजशेखर ने गंगा नदी में विचरण किया। इस दौरान

राजशेखर ने उपलब्ध सुविधाओं देखा और मौजूद रोमांच के शौकीनों से उनका उत्साह जाना।

डाक्टर राजशेखर ने बताया की अब बोट क्लब के बेड़े में 4 स्पीड बोट, एक जेट स्की, दो वाटर स्कूटर, एक नि बोर्ड और एक मोटर बोट उपलब्ध है,अब लोगों को इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सुरक्षा के लिए पर्याप्त लाइफ जैकेट उपलब्ध है और इसके साथ ही वहां कर्मचारी तैनात किए गए है।

बोट क्लब के सचिव नीरज श्रीवास्तव ने बताया की अगले सप्ताह एक और बेहद रोमांचक बनाने के लिए बोट आ रही है।

Leave a Comment